chessbase india logo

विश्व महिला चैंपियनशिप - वेंजून नें जीती हारी बाजी :स्कोर फिर बराबर ,अब बस 3 राउंड है बाकी

by Niklesh Jain - 19/01/2020

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप भले ही चीन से अब रूस मे पहुँच गयी है पर रोमांच बढ़ता ही जा रहा है । चीन मे खेले गए पहले छह राउंड के बाद स्कोर जहां 3-3 था । रूस मे खेला गया सातवाँ राउंड तो ड्रॉ रहा पर आठवे राउंड मे गोरयाचकिना नें जीत दर्ज करते हुए बढ़त कायम कर ली और नौवे राउंड मे वह दूसरा मैच भी जीतने के करीब पहुँच गयी थी पर कहते है की विश्व चैम्पियन बनना सिर्फ खेल की बात नहीं है और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण भी उतना ही जरूरी है और यहाँ वही हुआ गोरयाचकिना जीती बाजी हार गयी और वेंजून नें वापसी कर मैच जीतकर हिसाब बराबर कर दिया और चुकी अब स्कोर 4.5-4.5 है देखना होगा की अंतिम तीन राउंड मे कौन विश्व खिताब जीतेगा ?

ब्लादिवोस्टोक ,रूस में आज फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप अब बेहद रोमांचक होता जा रहा है आज हुए मुक़ाबले में बेहद नाटकीय मुक़ाबले में जीत के करीब जाकर भी रूस की 21 वर्षीय खिलाड़ी आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना खेल पर नियंत्रण खो बैठी और मौके का फायदा उठा कर चीन की मौजूदा विश्व चैम्पियन जु वेंजून नें जीत दर्ज करते हुए स्कोर एक बार फिर बराबर पर ला दिया और अब नौ राउंड के बाद दोनों खिलाड़ी 4.5-4.5 अंको पर पहुँच गयी है ।

आज हुए मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रही वेंजून नें रेटी ओपनिंग से खेल की शुरुआत की पर उनके खुद के राजा को ज्यादा समय तक केंद्र में रखना गलत निर्णय साबित हुआ और किलेबंदी के बाद उनके राजा के उपर गोरयाचकिना नें लगातार आक्रमण करते हुए खेल को लगभग जीत लिया था

27 वी चाल में एक आसान जीत से चूकने के बाद उन्होने लगातार गलतियाँ की और एंडगेम में वेंजून नें बेहतरीन खेल दिखाते हुए 62 चालों में खेल जीत लिया । अब सिर्फ तीन राउंड का खेल बाकी है और ऐसे में एक भी जीत बेहद निर्णायक हो सकती है ।

इससे पहले रूस मे सातवे राउंड से शुरू हुई विश्व चैंपियनशिप मे कुछ यूं हुआ 

फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप का दूसरा भाग शुरू हो गया और सातवे राउंड में परिणाम अनिर्णीत रहने से स्कोर 3.5-3.5 पर रुका हुआ था । चीन के शंघाई में खेला गया पहला भाग छह मैच का था जिसमें स्कोर 3-3 से बराबर था ।

पर राउंड 8 के  मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए इंग्लिश ओपेनिंग मे गोरयाचकिना नें मौजूदा विश्व चैम्पियन जू वेंजून को मात देते हुए 4.5-3.5 से बढ़त बना ली । जू नें बहुत ज़ोर लगाया पर गोरयाचकिना नें 45 चालों में जीत दर्ज करने मे कामयाबी पा ली 

इससे पहले प्रतियोगिता की मुख्य निर्णायक ईरान की शोहरह बयात उस समय बड़ी मुसीबत मे पड़ गयी जब उनकी बिना स्कार्फ की तस्वीरे उनके देश की मीडिया नें चलाते हुए उन्हे एक दोषी की तरह प्रस्तुत कर दिया , जैसा की हम सभी जानते है की ईरान के इस्लामिक कोड के कारण उन्हे अपने सिर को ढकना जरूरी होता है । इसके बाद अब शोहरह बयात नें बयान जारी करते हुए कहा की उन्हे अब अपने देश वापसी जाने मे डर लग रहा है क्यूंकी उनके देश मे कई लोग इस वजह से जेल मे है । विश्व भर से सभी बड़े खिलाड़ियों नें बयात के पक्ष मे अपना समर्थन दिया है । चेसबेस इंडिया भी किसी भी तरह के महिला पुरुष पक्षपात का विरोधी है और बयात के लिए अपना समर्थन व्यक्त करता है । 

 

 


Related news:
चीन की जू वेंजून फिर बनी विश्व महिला शतरंज चैम्पियन

@ 24/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
गोरयाचकिना ने की वापसी :जीत के साथ स्कोर किया बराबर ,अब टाईब्रेक से तय होगा विश्व विजेता

@ 23/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप - क्या जू वेंजून को रोक पाएँगी गोरयाचकिना ,नजरे निर्णायक मुक़ाबले पर

@ 22/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
फिर जीती जू वेंजून : विश्व शतरंज खिताब के करीब

@ 20/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला शतरंज में गोरयाचकिना की शानदार वापसी

@ 12/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
गोरयाचकिना को हरा जू वेंजून नें विश्व महिला शतरंज में बनाई बढ़त

@ 10/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप R3 - फिर गोरयाचकिना थी जीत के करीब

@ 08/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप R2 - वेंजुन - गोरयाचकिना का दूसरा ड्रॉ

@ 06/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
महिला विश्व चैंपियनशिप R1 : वेंजून - गोरयाचकिना के बीच 97 चाल चला मुक़ाबला !

@ 05/01/2020 by Niklesh Jain (hi)