chessbase india logo

भारत के अर्जुन बने डबल्यूआर मास्टर्स के विजेता

by Niklesh Jain - 18/10/2024

लंदन में सम्पन्न हुए डबल्यूआर चैस मास्टर्स 2024 का खिताब विश्व नंबर 3 खिलाड़ी भारत के अर्जुन एरीगैसी नें अपने नाम कर लिया है । अर्जुन नें देर रात खेले गए फाइनल मुक़ाबले में फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव को पराजित करते हुए यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर लिया है । अर्जुन के खेल जीवन में पहली बार उन्होने कोई नॉक आउट ग्रांड मास्टर क्लासिकल टूर्नामेंट अपने नाम किया है ।  भारत के नंबर एक खिलाड़ी अर्जुन नें  इस दौरान क्वाटर फाइनल में हमवतन विदित गुजराती और फिर सेमी फाइनल में हमवतन प्रज्ञानन्दा को पराजित करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी । फाइनल मुक़ाबले में पहली बार उन्होने टूर्नामेंट में टाईब्रेक का सामना किया और जीत दर्ज की , अर्जुन की यह जीत शतरंज की दुनिया के लिए एक साफ संदेश है की वह विश्व नंबर तीन से अभी और आगे जाएँगे और वह लंबे समय तक शीर्ष पर बने रहने के लिए तैयार है । पढे यह लेख , तस्वीर :   Tao Bhokanandh

भारत के अर्जुन बने डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज के विजेता

लंदन , डबल्यूआर चैस मास्टर्स 2024 का खिताब विश्व नंबर 3 खिलाड़ी भारत के अर्जुन एरीगैसी नें अपने नाम कर लिया है । अर्जुन नें देर रात खेले गए फाइनल मुक़ाबले में फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव को पराजित करते हुए यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर लिया है । अर्जुन के खेल जीवन में पहली बार उन्होने कोई नॉक आउट ग्रांड मास्टर क्लासिकल टूर्नामेंट अपने नाम किया है । पहले दो क्लासिकल रहे ड्रॉ अर्जुन एरीगैसी और फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव के बीच फाइनल के दोनों क्लासिकल मुक़ाबले बेनतीजा रहे ।

पहले मुक़ाबले में काले मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें पेट्रोफ ओपनिंग में लगातार मोहरो की अदला बदली के बीच 30 चालों में ड्रॉ करना बेहतर समझा

दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें सिसिलियन नजडोर्फ के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया पर इस बार मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव नें बेहतरीन बचाव करते हुए 38 चालों में बजाई बचा ली । ऐसे में दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद स्कोर 1-1 रहा और बात टाईब्रेक पर रुक गयी ।

टाईब्रेक में अर्जुन को 7 मिनट और मैक्सिम को 10 मिनट : टाईब्रेक मुक़ाबले में अरमागोडेन मुक़ाबले में सफ़ेद मोहोरे से खेलने वाले मैक्सिम को 10 मिनट दिये गए और उनके लिए हर हाल में जीतना आवश्यक था जबकि काले मोहरो से 7 मिनट लेकर खेल रहे अर्जुन के लिए सिर्फ ड्रॉ भी जीत के बराबर था , इस मुक़ाबले में अर्जुन नें एक फिर पेट्रोफ ओपनिंग का सहारा लिया और बेहद ही शानदार और रोमांचक मुक़ाबले में अर्जुन नें 69 चालों में जीत दर्ज करते हुए खिताब जीत लिया ।

एक और शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई अर्जुन 



Contact Us