chessbase india logo

जर्मनी से वतन भारत वापस लौटे विश्वनाथन आनंद

by Niklesh Jain - 01/06/2020

पिछले दो माह  से भी अधिक समय से जर्मनी मे फसे भारतीय शतरंज स्टार पाँच बार के विश्व चैम्पियन रहे विश्वनाथन आनंद आखिर अपने वतन वापस लौट आए । आनंद वंदे भारत मिशन के अंतर्गत जर्मनी से दिल्ली के रास्ते होते हुए बेंगलुरु पहुंचे और अब उन्हे नियम के अनुसार 14 दिन एकांतवास मे रहना होगा और उसके बाद वह अपने घर चेन्नई लौट पाएंगे । दरअसल आनंद लीग खेलने के लिए जर्मनी गए थे और जब वह वापस लौटने ही वाले थे जब दुनिया भर मे कोरोना के चलते विमानो की आवाजही रोक दी गयी । हालांकि इस समय मे भी आनंद नें देश को फीडे नेशंस कप मे देश को नेत्तृत्व प्रदान किया और अपना बेहतरीन दिया । पढे यह लेख ,फोटो - अमृता मोकल 

आनंद की हुई वतन वापसी 

बेंगलुरु 5 बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद अब भारत वापस लौट आए है । कोविड -19 महामारी के कारण लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण जर्मनी में तीन महीने से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद आखिरकार रविवार को भारत पहुंच गए । एयर इंडिया से वंदे मातरम मिशन के तहत आनंद भारत लौट आए । हालांकि उन्हे बेंगलुरु मे सरकार के नियमों के अनुसार 14 दिन तक क्वारेंटाइन रहना होगा उसके बाद ही वह चेन्नई अपने परिवार के पास लौटेंगे । जर्मनी से उड़ानें केवल दिल्ली और बेंगलुरु में ही उतरने वाली हैं।

 

दरअसल आनंद जर्मनी में बुंडेसलीगा शतरंज लीग में खेलने के लिए गए थे और जब वह भारत लौटने के लिए तैयार थे तभी कोरोना के फैलने के बाद दुनिया भर में लॉकडाउन शुरू हो गया और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने रोक दी गयी ।

 

ऐसे मे आनंद चेन्नई में अपने परिवार के साथ वीडियो कॉल के जरिए नियमित रूप से संपर्क में थे और शतरंज मे खुद का समय लगा रहे थे । इस दौरान आनंद नें फीडे नेशंस कप मे भारत के प्रतिनिधित्व किया और व्यक्तिगत तौर पर शानदार प्रदर्शन किया । 

 




Contact Us