chessbase india logo

भारतीय टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश - विदित गुजराती

by Niklesh Jain - 27/08/2020

"मैं अब तक भारतीय टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश हूँ " भारतीय शतरंज टीम के कप्तान विदित गुजराती नें पंजाब केसरी से खास बातचीत करते हुए यह बात कही । फीडे विश्व शतरंज ओलंपियाड मे चीन को हराकर वर्ग ए मे शीर्ष मे रहने की वजह से भारतीय टीम को क्वाटर फाइनल मुक़ाबले मे सीधे स्थान मिला है जहां उसका मुक़ाबला अर्मेनिया से होना है और ऐसे मे भारतीय टीम की स्थिति और तैयारी पर विदित नें इस इंटरव्यू मे बातचीत की । विदित नें टीम के अच्छे माहौल और रिजर्व खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन पर भी खुशी व्यक्त की और आगे के लिए टीम की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का भरोसा जताया पढे यह लेख । 

युवा भारतीय शतरंज टीम कप्तान विदित गुजराती की पंजाब केसरी से खास बातचीत

नासिक ,महाराष्ट्र भारतीय शतरंज टीम फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है , टीम नें ग्रुप चरण में वर्तमान ओलंपियाड विजेता चीन जैसी टीम को हराकर सीधे क्वाटर फाइनल में जगह बनाई है । ऐसे में पहली बार भारतीय टीम के कप्तान बनाए गए 25 वर्षीय भारतीय ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें क्वाटर फाइनल मैच जो की अर्मेनिया और ग्रीस के विजेता से होने है ,के पहले पंजाब केसरी से बात की !

पहला सवाल - भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन पर एक कप्तान होने के नाते आप क्या कहेंगे ?

विदित - मैं बहुत खुश हूँ अब तक जिस तरह टीम नें प्रदर्शन किया है ,पूरी टीम अच्छा खेली है ,तो रिजर्व खिलाड़ी है वो भी जब जब खेले है उन्होने खुद को साबित किया है , अपनी टीम के सभी सदस्यों के खेल को देखकर बहुत खुशी है

दूसरा सवाल - आपकी टीम मे विश्वनाथन आनंद भी है तो निहाल ,प्रग्गा जैसे खिलाड़ी भी तो आप अब तक का अनुभव कैसा रहा है ?

विदित - एक कप्तान की तरह मेरा अनुभव बहुत ही रोचक रहा है ,सभी खिलाड़ियों के बीच तालमेल बनाना ,मुझे काफी बाते सीखने को भी मिली है जैसे की कप्तानी एक बड़ी ज़िम्मेदारी है और आपको कभी कभी कठिन निर्णय भी लेने पड़ते है । अच्छी बात है की मैं टीम के सभी सदस्यों को अच्छे से जानता हूँ और वो बेहद सहयोगी है तो अब तक मुझे कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है और अच्छे ही अनुभव हुए है ,निहाल और प्रग्गानंधा बहुत ही मेहनती है । जब भी मुझे कोई मदद की जरूरत पड़ती है मैं विश्वनाथन आनंद से जरूर सलाह लेता हूँ ,हरीकृष्णा से भी सलाह लेता हूँ तो टीम मे आपस मे स्वस्थ्य बातचीत का माहौल है ।

तीसरा सवाल - आने वाले मैच के लिए क्या तैयारी है ?

विदित - क्वाटर फाइनल मे हमारा मैच ग्रीस और अर्मेनिया मे से जीतने वाली टीम से होना है और हमारी तैयारी जारी है , मैं टीम के साथ भी हम किस तरह से खेलेंगे इस पर बात कर रहा हूँ तो खुद के खेल पर भी काम कर रहा हूँ । मैं कह सकता हूँ की हमारी टीम काफी प्रेरित है और जितनी भी कोशिश हम कर सकते है हम कर रहे है ।

चौंथा सवाल - शतरंज को इस लॉकडाउन में जो बढ़ावा मिला है उसके बारे मे क्या कहेंगे ?

विदित - लॉक डाउन में शतरंज को काफी लोकप्रियता मिली है ,और मुझे एक प्रोफेशनल खिलाड़ी होने के नाते काफी खुशी है की सब लोग अच्छा काम कर रहे है । चेसबेस ,चेसबेस इंडिया , आप निकलेश जैन सभी अच्छा काम कर रहे है मेरे तो सभी रिस्तेदार हिन्दी चेसबेस इंडिया देखते है ,समय रैना नें भी बहुत से नए तरह के दर्शको को शतरंज से जोड़ा है तो एक तरह से शतरंज की लोकप्रियता मे बड़ा उछाल आया है ! और मुझे यह देख के बहुत खुशी होती है 

विदित के अलावा भारतीय टीम में विश्वनाथन आनंद ,पेंटाला हरिकृष्णा ,कोनेरु हम्पी ,हरिका द्रोणावल्ली ,भक्ति कुलकर्णी ,आर वैशाली ,निहाल सरीन ,प्रग्गानंधा ,दिव्या देशमुख और वन्तिका अग्रवाल शामिल है ।

पंजाब केसरी मे प्रकाशित आज की खबर 

स्त्रोत लेख पंजाब केसरी में