chessbase india logo

तेपे सिगमन 2022 : R2 :अर्जुन की लगातार दूसरी जीत

by Niklesh Jain - 05/05/2022

लगता है की ओलंपियाड की मुख्य भारतीय टीम मे आसानी से जगह बनाने के बाद भारत के 18 वर्षीय ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी अब और भी ज्यादा खुलकर शतरंज खेल रहे है । स्वीडन में शुरू हुए तेपे सिगमन टूर्नामेंट को अर्जुन के लिए एक कठिन परीक्षा माना जा रहा है और फिलहाल अर्जुन इसमें सौ फीसदी खरे उतरते हुए नजर आ रहे है । अर्जुन नें पहले राउंड में दिग्गज अलेक्सी शिरोव को मात दी थी तो दूसरे राउंड में उन्होने  सलेम सालेह को पराजित करते हुए ना सिर्फ अपनी दूसरी जीत हासिल की है बल्कि उन्होने अपनी लाइव रेटिंग को 2685 अंको पर ले जाते हुए विश्व रैंकिंग में 51वां स्थान हासिल कर लिया है । अर्जुन इसके साथ विश्व के तीसरे सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ी भी बन गए है । पढे यह लेख 

तेपे सिगेमन इंटरनेशनल शतरंज – अर्जुन की लगातार दूसरी जीत 

मालमो ,स्वीडन, तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज मे पहली बार खेल रहे भारत के युवा ग्रांड मास्टर 18 वर्षीय अर्जुन एरिगासी को प्रतियोगिता में छठी वरीयता दी गयी है और उन्होने पहले दोनों राउंड मे अपने से अधिक रेटिंग के बड़े खिलाड़ियों को हराकर धमाकेदार अंदाज में एकल बढ़त हासिल कर ली है ।

पहले राउंड में स्पेन के अलेक्सी शिरोव को मात देने के बाद अर्जुन नें दूसरे राउंड में यूएई के शीर्ष खिलाड़ी सलेम सालेह को पराजित कर दिया । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें कारो कान ओपनिंग में शुरुआत से खेल को आक्रामक बनाए रखा और बढ़त हासिल कर ली और खेल की 58वीं चाल में सलेम नें हार स्वीकार ली ।

इस मैच का विडियो विश्लेषण 

इस जीत के साथ अर्जुन अब लाइव विश्व रैंकिंग में 2685 अंको के साथ 51वे स्थान पर पहुँच गए है । दूसरे दिन अन्य सभी मुक़ाबले अनिर्णीत रहे । दो राउंड के बाद जहां अर्जुन 2 अंको पर खेल रहे है जबकि यूएई के सलेम सालेह, मेजबान स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस , नीदरलैंड के वान फॉरेस्ट जोर्डन ,यूएसए के नीमन हंस मोके 1 अंक बनाकर खेल रहे है जबकि इंग्लैंड के माइकल एडम्स और गणराज्य के डेविड नवारा आधा अंक बना सके है । 

देखे तीसरे दिन के खेल का सीधा लाइव हिन्दी विश्लेषण 

अब तक के सभी मुक़ाबले और लाइव खेल 

 




Contact Us