chessbase india logo

टाटा स्टील मास्टर्स 2024:नोदिरबेक को हरा विदित भारत के नंबर 1 और दुनिया के नंबर 10 खिलाड़ी बने

by Niklesh Jain - 28/01/2024

भारतीय शतरंज के लिए आज का दिन एक नयी खुशखबरी लेकर आया है , भारत के ग्रांड मास्टर विदित गुजराती अपने खेल जीवन में पहली बार भारत के नंबर एक खिलाड़ी बन गए है । विदित नें टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज के 12वें राउंड में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए सबसे आगे चल रहे उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव को पराजित करते हुए  ना सिर्फ प्रतियोगिता के अंतिम राउंड के ठीक पहले सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है बल्कि अपनी लाइव रेटिंग को 2751 अंको पर पहुंचाते हुए विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर भारत के शीर्ष खिलाड़ी होने का गौरव हासिल कर लिया है । इसके साथ ही विदित विश्व रैंकिंग में भी दसवें स्थान पर पहुँच गए है । 12वे राउंड में एक नाटकीय घटनाक्रम में गुकेश एक जीती बाजी प्रज्ञानन्दा के खिलाफ ड्रॉ करा बैठे । पढे यह लेख Photos by Jurriaan Hoefsmit / Lennart Ootes/Tata Steel Chess Tournament 2024

टाटा स्टील मास्टर्स : विदित नें बढ़ाया रोमांच ,नोदिरबेक को हराया , भारत के नंबर एक खिलाड़ी बने

विज्क आन जी , नीदरलैंड । 86वें टाटा स्टील सुपर ग्रांड मास्टर्स शतरंज के 12वें राउंड में भारत के ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें सबसे आगे चल रहे उज्बेकिस्तान के ग्रांड मास्टर नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को सफ़ेद मोहरो से निमजों इंडियन ओपनिंग में 77 चालों और 6 घंटे चले मैराथन मुक़ाबले में पराजित करते हुए ना सिर्फ सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है ।

बल्कि इस जीत के साथ उनका बरसो पुराना 2750 रेटिंग पार करने का सपना भी पूरा हो गया है ।

विदित नें 2751 लाइव रेटिंग के साथ वह विश्वनाथन आनंद और प्रज्ञानन्दा को पीछे छोड़ते हुए भारत के नंबर एक

और दुनिया के नंबर 10 खिलाड़ी भी बन गए है ।

टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज के 12वे राउंड में गुकेश और प्रज्ञानन्दा के बीच बड़ा मुक़ाबला हुआ, एक समय गुकेश जीत के बेहद नजदीक थे पर फिर कुछ ऐसा हुआ की सब भौक्क्के रह गए और एक नाटकीय घटनाक्रम में बाजी बेनतीजा घोषित कर दी गयी , दरअसल खेल में 40 चाल पूरी करने की दबाव में गुकेश लगातार तीन बार एक जैसी ही स्थिति ले आए और प्रज्ञानन्दा नें यहाँ पर आर्बिटर फोटोग्राफिक ड्रॉ मांगते हुए आधा अंक हासिल कर लिया ।

वहीं अनीश गिरि को लगभग ड्रॉ लग रही स्थिति में उनके हमवतन योर्डन वान फॉरेस्ट के द्वारा बड़ी भूल के बाद एक पूरा अंक मिल गया और वही भी सयुंक्त बढ़त में वापस शामिल हो गए ।

अन्य परिणामों में फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें रूस के यान नेपोमनिशी को

चीन के वे यी नें हमवतन जु वेंजून को

और चीन के विश्व चैम्पियन चीन के डिंग लीरेन नें नीदरलैंड के मैक्स वार्मेर्दन को पराजित किया जबकि ईरान के परहम मघसूदलू नें जर्मनी के अलेक्ज़ेंडर दोनचेंको से बाजी ड्रॉ खेली ।

अंतिम राउंड के पहले अंक तालिका