chessbase india logo

सुपरबेट क्लासिक - रिचर्ड की भारी भूल से मकसीम का हुआ खेल!

by Niklesh Jain - 13/05/2022

भले ही दर्शक ग्रांड चैस टूर में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की कमी महसूस कर रहे है पर सुपरबेट क्लासिकल शतरंज में मसाले की कोई कमी नहीं है और हर दिन कोई ना कोई ऐसा मुक़ाबला हो रहा है है जिसका परिणाम बहुत ही चौकाने वाला होता है । छठे राउंड में अरोनियन के खिलाफ मकसीम से अचानक हुई बड़ी भूल नें खेल खत्म कर दिया था तो सातवे राउंड में मकसीम के खिलाफ रिचर्ड रापोर्ट कुछ इसी अंदाज में मुक़ाबला हार गए । सातवे राउंड में ममेद्यारोव और अलीरेजा ने भी प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत का स्वाद चखा । अब जबकि सिर्फ दो राउंड बाकी है देखना होगा की विजेता कौन बंता है ,फिलहाल अभी भी अरोनियन और वेसली सो सबसे आगे बने हुए है । पढे यह लेख 

सुपर बेट क्लासिक शतरंज : मकसीम की वापसी रिचर्ड रापोर्ट को हराया 

2022 ग्रांड चैस टूर का पहले टूर्नामेंट सुपर बेट क्लासिक शतरंज अब अपने समापन के बेहद करीब है अब जब सिर्फ दो और राउंड खेले जाने है मुक़ाबले और रोचक हो रहे है ।सातवे राउंड मे खेले गए 5 राउंड में से 3 मुकाबलों में जीत हार देखने को मिली ।

सबसे आगे चल रहे यूएसए के लेवोन अरोनियन और वेसली सो नें क्रमशः यूएसए के फबियानों करूआना और रोमानिया डेनियल बोगदान से अपनी बाजी ड्रॉ खेली और 4.5 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त को कायम रखा है । इस राउंड में तीन जीत आई फ्रांस के मकसीम लागरेव, अलीरेजा फिरौजा और अजरबैजान के शाखरियर ममेद्यारोव के खाते में और इस प्रतियोगिता और रोमांचक बन गयी है । 

छठे राउंड मे मात्र 25 चाल मे हार का सामना करने वाले फ्रांस के मकसीम लागरेव नें सातवे राउंड मे वापसी की और काले मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग में हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट को पराजित कर 4 अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है ।

देखे इस मुक़ाबले का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

प्रतियोगिता के टॉप सीड फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें आखिरकार यूएसए के दोमिंगेज पेरेज को मात देते हुए प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है

जबकि अजरबैजान के शाखरियर ममेद्यारोव नें रूस के यान नेपोमिन्सी को मात देकर भी जीत का खाता खोला ।