chessbase india logo

स्पीड चैस - अरोनियन नें नेपोंनियची को दी मात

by Niklesh Jain - 12/11/2020

अर्मेनिया के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी लेवोन अरोनियन अब धीरे धीरे लय में लौटते नजर आ रहे है सबसे पहले उन्होने नॉर्वे क्लासिकल शतरंज में बेहतरीन खेल के दम पर अपनी विश्व रैंकिंग में शानदार सुधार के साथ विश्व नंबर 6 का स्थान लंबे समय के बाद हासिल किया और अब ऑनलाइन शतरंज में भी उनकी पकड़ अब बेहतर होने लगी है । स्पीड चेस के ताजा मुक़ाबले में उन्होने ऑनलाइन शतरंज के माहिर माने जाने वाले रूस के इयान नेपोंनियची को 14-11 के अंतर से मात देते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया और अरोनियन नें क्वाटर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है । उन्होने तीनों टाइम कंट्रोल में शानदार खेल दिखाया और शुरुआत से हासिल की गयी बढ़त को बुलेट मुकाबलों में खासतौर पर मजबूत करते हुए  जीत हासिल की । अब उनका अगला प्ले ऑफ मुक़ाबला फ्रांस के मकसीम लागरेव से होगा । पढे यह लेख 

स्पीड चैस 2020 – नेपोंनियची को हरा अरोनियन क्वाटर फ़ाइनल मे 

चैस डाट कॉम स्पीड चैस ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप के पांचवे प्री क्वाटर फ़ाइनल मुक़ाबले मे अर्मेनिया के दिग्गज ग्रांड मास्टर विश्व नंबर 6 लेवोन अरोनियन नें विश्व नंबर 4 रूस के इयान नेपोंनियची को पराजित करते हुए क्वाटर फ़ाइनल मे प्रवेश कर लिया है और अब उनका मुक़ाबला विश्व नंबर 5 फ्रांस के मकसीम लागरेव से होगा । 

मुक़ाबला एक बार फिर तीन फॉर्मेट के अलग अलग समय नियंत्रण मे खेला गया और इयान नेपोंनियची शुरुआत से ही अरोनियन के सामने दबाव में  नजर आए ।  पहले सेट में 90 मिनट तक 5+1 मिनट के कुल 8 मुक़ाबले खेले गए और अरोनियन नें इसे 4.5-3.5 से अपने नाम किया ।

दूसरे सेट में 60 मिनट तक हुए 3+1 के 9 मुकाबलों मे दोनों के बीच बराबरी की टक्कर रही और दोनों नें 4.5-4.5 अंक बांटे और कुल स्कोर 9 - 8 से अरोनियन के पक्ष मे बना हुआ था

पर इसके बाद हुए 1+1 के बुलेट मुकाबलों के तीसरे सेट मे अरोनियन नें और बेहतर खेल दिखाया और 5 -3 से बाजी अपने नाम की और कुल स्कोर 14-11 के अंतर से प्री क्वाटर फ़ाइनल जीतकर लेवोन अरोनियन क्वाटर फ़ाइनल मे पहुँच गए है । 

देखे सभी मुक़ाबले