chessbase india logo

फ्रांस के मैक्सिम लाग्रेव नें जीता सिंकींफील्ड कप 2021

by Niklesh Jain - 28/08/2021

फ्रांस के मैक्सिम लाग्रेव नें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर धमाकेदार वापसी की है और ग्रांड चैस टूर का अंतिम पड़ाव सिंकिफील्ड कप जीत लिया है ।7 राउंड के बाद कायम हुई उनकी आधा अंक की बढ़त अंत तक कायम रही और कुल 6 अंको के साथ उन्होने खिताब अपने नाम किया । टूर्नामेंट का महत्व इसीलिए भी ज्यादा था क्यूंकी इसका प्रभाव विश्व रैंकिंग पर शीर्ष 10 स्थानो को लेकर पड़ना था । इस टूर्नामेंट से मैक्सिम एक बार फिर विश्व टॉप 10 में वापस लौट आए है । फैबियानों करूआना के लिए विश्व नंबर 2 का स्थान तो कायम रहेगा पर अब उनकी रेटिंग लंबे समय के बाद 2800 के नीचे आने का खतरा है, जबकि ममेद्यारोव को उनके खराब प्रदर्शन के चलते विश्व टॉप 10 से बाहर होना पड़ा है । वेसली सो के लिए टूर्नामेंट सफल रहा और उन्होने विश्व रैंकिंग में छठा स्थान तो हासिल किया ही साथ ही ग्रांड चैस टूर का ओवरऑल खिताब भी अपने नाम कर लिया । पढे यह लेख 

फ्रांस के मैक्सिम लाग्रेव बने सिंकिफील्ड कप के विजेता

सेंट लुईस, यूएसए , ग्रांड चैस टूर 2021 के आखिरी और निर्णायक टूर्नामेंट सिंकिफील्ड कप शतरंज का खिताब फ्रांस के मैक्सिम लाग्रेव नें अपने नाम कर लिया है ।

अंतिम राउंड मे अजरबैजान के ममेद्यारोव से ड्रॉ खेलते हुए उन्होने 6 अंको के साथ पहला स्थान हासिल किया ।

इससे पहले 2017 मे मैक्सिम नें यह खिताब अपने नाम किया था । वैसे आपको बता दे की एकल तौर पर यह खिताब दो बार जीतने वाले मैक्सिम पहले खिलाड़ी है इससे पहले कार्लसन ,अरोनियन और करूआना ने यह खिताब एक बार एकल तो एक बार सयुंक्त ( 2018) जीता है । 

इस जीत से मैक्सिम को विश्व रैंकिंग मे भी फायदा मिला है और अब वह एक बार फिर दसवें स्थान पर पहुँच गए है ,

पूरी प्रतियोगिता में उन्होने कुल 4 जीत दर्ज की जबकि 4 मुक़ाबले ड्रॉ रहे ,एकमात्र हार उन्हे यूएसए के लेनियर दोमिंगेज ले हाथो मिली । मैक्सिम को पहले पुरुष्कार के तौर पर कुल 90000 यूएस डॉलर मतलब करीब 67 लाख रुपेय दिये गए । 

वही यूएसए के वेसली सो के लिए वैसे तो टाईब्रेक में तीसरा स्थान हासिल हुआ पर उन्होने ग्रांड चैस टूर का ओवरऑल खिताब दूसरी बार जीतकर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की बराबरी कर ली । इससे पहले वेसली नें यह खिताब 2016 में अपने नाम किया था ।

अंतिम राउंड मे वेसली नें दोमिंगेज से ड्रॉ खेला ।  वेसली 5.5 अंक बनाकर टाईब्रेक में तीसरे स्थान पर रहे

 

जबकि यूएसए के ही फैबियानों करूआना दूसरे स्थान पर रहे , करूआना विश्व नंबर 2 का अपना स्थान बचाने में तो कामयाब रहे पर उनकी रेटिंग लंबे समय बाद 2800 अंको के नीचे आ गयी है  हालांकि यह अंतर 0.3 अंको का है इसीलिए उनकी रेटिंग 2800 ही नजर आएगी । 

अंतिम राउंड मे रिचर्ड नें उन्हे ड्रॉ पर रोका 


अंतिम राउंड के परिणाम

फाइनल रैंकिंग जीसीटी पॉइंट के अनुसार 

2021 की ग्रांड चैस टूर की फाइनल रैंकिंग 

 



Contact Us