chessbase india logo

सिंकिफील्ड कप - आनंद,करूआना और डिंग बढ़त पर

by Niklesh Jain - 23/08/2019

सिंकिफील्ड कप शतरंज मे राउंड 5 हो चुके है और प्रतियोगिता लगभग अपने आधे पड़ाव तक आ गयी है । भारत के लिए अच्छी खबर यह है की भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद अभी भी बढ़त पर बने हुए है । आनंद नें राउंड तीन मे अर्मेनिया के लेवान अरोनियन ,राउंड चार मे अमेरिका के वेसली सो तो राउंड 5 में फ्रांस के मेक्सिम लागरेव से अपना मुक़ाबला ड्रॉ खेलते हुए 3 अंक बना लिए है । उनके अलावा फबियानों करूआना नें लेवान अरोनियन तो डींग लीरेन नें अनीश गिरि को मात देते हुए आनंद के साथ सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है । अब एक दिन के विश्राम के बाद जब खिलाड़ी आमने सामने होंगे तब आनंद के सामने होंगे अनीश गिरि देखना होगा क्या आनंद प्रतियोगिता में अपनी दूसरी जीत दर्ज करेंगे ?

तो क्या इन तीनों मे से कोई सिंकिफील्ड कप जीतेगा या फिर कार्लसन वापसी करते हुए सबको पीछे छोड़ देंगे ?

राउंड 1 और राउंड 2 के लेख पढे 

राउंड 3 

सिंकिफील्ड कप इंटरनेशनल शतरंज में विश्व के  12 दिग्गज खिलाड़ियों के बीच तीन राउंड के बाद भारत के 5 बार के विश्व कलसिकल चैम्पियन विश्वनाथन आनंद की एकल बढ़त कायम है । तीसरे दिन भी सभी मुक़ाबले अनिर्णीत रहे और आनंद अब 2 अंको के साथ सबसे आगे चल रहे है ।

तीसरे राउंड में आनंद का मुक़ाबला अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से था और काले मोहरो से खेलते हुए आनंद इटेलिअन ओपनिंग में शुरुआत से ही संतुलित नजर आए और अरोनियन को उन्होने बढ़त बनाने का कोई मौका नहीं दिया और 42 चालों के बाद जब दोनों के पास तीन प्यादे और एक हाथी था मैच बराबरी पर समाप्त हुआ । अन्य सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे ।

आनंद के मैच के अलावा चीन के डींग लीरेन नें फ्रांस के मेक्सिम लागरेव से ,अमेरिका के वेसली सो नें नीदरलैंड के अनीश गिरि से ,विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें अमेरिका के फबियानों करूआना से ,रूस के इयान नेपोंनियची नें अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव से तो अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें रूस के सेरगी कार्यकिन से ड्रॉ खेला ।

आनंद के मैच का विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से 

राउंड 4 

सिंकिफील्ड कप में चार राउंड के बाद भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और अमेरिका के फबियानों करूआना 2.5 अंको के सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है ।तीसरे राउंड के बाद तक एकल बढ़त पर चल रहे आनंद नें चौंथे राउंड में अमेरिका के वेसली सो से ड्रॉ खेला तो फबियानों करूआना नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को पराजित करते हुए आनंद की बराबरी हासिल कर ली ।

चौंथे राउंड में अमेरिका के वेसली सो के खिलाफ आनंद नें सफ़ेद मोहरो से खेल की शुरुआत की और वेसली नें पेट्रोफ डिफेंस से इसका जबाब दिया पर आनंद नें जल्द ही ओपनिंग में बढ़त बनाना शुरू कर दिया खेल की 18 वी चाल में वेसली का वजीर मुश्किल में आ गया पर किसी तरह मोहरो की अदला बदली के बीच आनंद के राजा को लगातार शह देते हुए दो प्यादे कम होने के बाद भी उन्होने मैच 42 चालों के बाद ड्रॉ करा लिया ।

इसके साथ ही चार राउंड के बाद एक जीत और तीन ड्रॉ के साथ आनंद और फबियानों के 2.5 अंक है। अन्य सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव से ,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें चीन के डींग लीरेन से ,रूस के सेरगी कार्याकिन नें हमवतन इयान नेपोमनियची से ,तो नीदरलैंड के अनीश गिरि नें फ्रांस के मेक्सिम लागरेव से मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

आनंद के मैच का विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से

राउंड 5 

सिंकिफील्ड कप सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज चैंपियनशिप में 5 वे राउंड के बाद भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ,अमेरिका के फबियानों करूआना और चीन के डींग लीरेन 3 अंको के सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । पांचवे राउंड में हुए छह मुकाबलो में दो का परिणाम आया जबकि चार मुक़ाबले ड्रॉ रहे । चीन एक युवा खिलाड़ी डींग लीरेन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को पराजित किया तो रूस के इयान नेपोंनियची नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा को मात दी ।

आनंद नें काले मोहरो से फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को आसानी से ड्रॉ पर रोका । इटेलिअन ओपनिंग में अपनी नई चालो के समावेश के साथ आनंद पूरे खेल में नियंत्रण करते नजर आए और मोहरो की अदला बदली के बीच एक प्यादा अधिक होने के बाद भी अपने राजा की कमजोर स्थिति के चलते मेक्सिम ड्रॉ लेने पर मजबूर हो गए । आनंद के अब तक के प्रदर्शन से एक बार फिर उनका विश्व टॉप टेन में वापस लौटना तय नजर आ रहा है ।

आनंद के मैच का विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से

अन्य मुकाबलों में नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें रूस के सेरगी कार्याकिन से ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन नें अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव से तो अमेरिका के वेसली सो नें अमेरिका के ही फबियानों करूआना से मैच ड्रॉ खेला ।

देखे अभी तक हुए सभी मुक़ाबले