chessbase india logo

सिंकिफील्ड कप - कार्लसन से आनंद ने खेला ड्रॉ ! बढ़त बरकरार

by Niklesh Jain - 19/08/2019

सेंट लुईस मे भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के लिए दूसरा राउंड भी अच्छा ही बीता और फिलहाल शुरुआती दो राउंड के बाद उनकी बढ़त बरकरार है और पहले दो राउंड मे एकमात्र जीत उन्ही के खाते मे है ! खैर आनंद सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे और कार्लसन के खिलाफ उनका मैच सिसिलियन रोजोलिमों में खेला गया जहां कार्लसन नें आनंद को चौंकने की कोशिश तो की पर आनंद बोर्ड पर संतुलित नजर आए और बिना किसी परेशानी के मैच ड्रॉ रहा । अनीश गिरि जरूर अरोनियन के खिलाफ मुक़ाबला जीत सकते थे पर वह असफल रहे । खैर दूसरे राउंड के सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे और अब तीसरे राउंड में आनंद के सामने होंगे लेवान अरोनियन तो देखना होगा राउंड तीन क्या आनंद के लिए एक और जीत लाएगा । 

सेंट लुईस ,यूएसए ( निकलेश जैन ) में शुरू हुए ग्रांड चेस टूर के वर्तमान पड़ाव सिंकिफील्ड कप इंटरनेशनल शतरंज में भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन आनंद की बढ़त बरकरार है । दूसरे राउंड में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन के खिलाफ ड्रॉ खेलते हुए उन्होने दो राउंड के बाद 1.5 अंको के साथ अपनी बढ़त बरकरार रखी है ।

दूसरे राउंड में आनंद नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए किंग पान ओपनिंग से खेल की शुरुआत की और कार्लसन के सिसिलियन के जबाब में वह खेल को रोजोलिमों वेरिसेशन में ले गए

जहां पर मेगनस कार्लसन के खिलाफ शुरुआती कुछ चालों तक वह थोड़ा बेहतर स्थिति में रहे पर जल्द ही मोहरो की अदला बदली के बीच खेल बराबर की स्थिति में आ गया और 45 चालों के बाद जब दोनों के पास चार प्यादे और एक घोडा था दोनों नें अंक बांटने का निर्णय किया ।

देखे आनंद के दूसरे राउंड का विश्लेषण निकलेश जैन के द्वारा हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

खैर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की वर्तमान रेटिंग 2882 और आनंद की 2756 का बड़ा अंतर आनंद के काम आया और आनंद इस ड्रॉ के साथ दो राउंड के बाद अपनी रेटिंग में 7 अंक की बढ़त के साथ अपनी लाइव विश्व रैंकिंग में 4 स्थान के सुधार के साथ विश्व टॉप 10 में वापस लौट आए है ।

राउंड 2 में अन्य मुक़ाबले ड्रॉ रहे रूस के सेरगी कार्याकिन नें चीन के डींग लीरेन से ,अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से ,अमेरिका के फबियानों करुआना नें रूस के इयान नेपोंनियची से ,नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से तो फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव नें अमेरिका के वेसली सो से अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले ।

गिरि के खिलाफ अपना मुक़ाबला किसी तरह बचाने में सफल रहे अरोनियन अब अगले राउंड में 3 में अब आनंद मुक़ाबला सफ़ेद मोहरो से करते हुए नजर आएंगे ।

राउंड 2 के सभी मुक़ाबले