chessbase india logo

फीडे कैंडीडेट्स : नाकामुरा और रिचर्ड नें बनाई जगह , कार्याकिन पर संशय बरकरार

by Niklesh Jain - 31/03/2022

विश्व शतरंज चैंपियनशिप को हुए अभी तीन माह ही हुए है पर अब अगला कौन सा खिलाड़ी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को चुनौती देगा इसकी तैयारिया पूरे ज़ोर पर है । फीडे ग्रांड स्विस के अंतिम पड़ाव के प्ले ऑफ की तस्वीर साफ होते ही फीडे कैंडीडेट्स 2022 की तस्वीर भी लगभग साफ हो गयी है । फीडे कैंडीडेट्स के दो बचे हुए स्थानो पर सबसे बेहतर ग्रां प्री अंको के आधार पर हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट और यूएसए के हिकारु नाकामुरा का स्थान तय हो गया है हालांकि फीडे एथिक्स कमिसन द्वारा रूस के सेरगी कार्याकिन पर लगाया गया प्रतिबंध अगर नहीं हटा तो फिर उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को जुलाई में होने वाले फीडे कैंडीडेट्स में जगह दी जा सकती है । पढे यह लेख 

नाकामुरा और रिचर्ड रापोर्ट नें बनाई फीडे कैंडिडेट्स में जगह 

यूएसए के हिकारू नाकामुरा और हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट आधिकारिक तौर पर अब फीडे कैंडिडेट्स 2022 का हिस्सा होंगे और वह अब पहले से चयनित छह खिलाड़ियों के साथ विश्व चैंपियनशिप में पहुँचने की कोशिश करेंगे । दरअसल शतरंज में विश्व चैम्पियन को चुनौती फीडे कैंडीडेट का विजेता देता है और अलग अलग चयन के मापदंडो से अब तक

विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के इयान  नेपोमिन्सी ,

विश्व कप के प्रथम दो – पोलैंड के यान डूड़ा और रूस के सेरगी कार्याकिन

पिछले विश्व कप विजेता अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव

,फीडे ग्रांड स्विस से फ्रांस से अलीरेजा फिरौजा और यूएसए के फबियानों करूआना पहले ही इसमें स्थान बना चुके थे ।

ऐसे मे अंतिम दो स्थान का चयन फीडे ग्रांप्री के तीन टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से होना था । ऐसे मे हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट ने 20 अंक अंक बनाकर सबसे आगे थे ऐसे में जैसे ही बर्लिन ग्रां प्री के सेमी फाइनल मे नाकामुरा पहुंचे यह तय हो गया की अब वह भी कम से कम 20 अंक हासिल कर लेंगे साथ ही यह भी तय हो गया की अब कोई अन्य खिलाड़ी इतने अंक हासिल नहीं कर पाएगा ।विश्व शतरंज द्वारा आयोजित ग्रां प्री के पूल चरण के अंतिम और निर्णायक दौर में, हिकारू नाकामुरा ने एंड्री एसिपेंको को हराया और पूल ए के विजेता बने।

हालांकि रूस उक्रेन युद्ध के दौरान सेरगी कार्याकिन के द्वारा दिये गए कुछ बयानो के चलते सेरगी कार्याकिन पर एक अन्य खिलाड़ी के साथ छह माह का प्रतिबंध लगाया गया है और अगर यह नहीं हटा तो उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को लेनी होगी वैसे कार्याकिन के पास इसके खिलाफ अपील करने का अधिकार है ,हालांकि उनके अभी भी जारी बयानो को देखकर उन पर से प्रतिबंध हटेगा ऐसा लगता नहीं है । 

फीडे कैंडिडेट्स का आयोजन इस वर्ष 16 जून से 5 जुलाई के दौरान स्पेन के मेड्रिड में किया जाएगा जिसमें जीतने वाला खिलाड़ी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को चुनौती देगा ।