chessbase india logo

भारत के प्रग्गानंधा नें जीता चैलेंजर चैस टूर का खिताब

by Niklesh Jain - 18/10/2021

भारत के प्रतिभाशाली ग्रांड मास्टर 16 वर्षीय प्रग्गानंधा अपने प्रदर्शन से लगातार दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को अपने खेल का मुरीद बना लेते है ! इस बार उन्होने अपने शानदार प्रदर्शन से दुनिया के शीर्ष जूनियर खिलाड़ियों के बीच हो रहा चैलेंजर चैस टूर का खिताब जीतकर अगले वर्ष के चैम्पियन चैस टूर मे अपनी जगह तो बनाई ही है साथ ही ब्लादिमीर क्रामनिक , विश्वनाथन आनंद , मेगनस कार्लसन और जूडिथ पोल्गर जैसी खिलाड़ियों नें उनके खेल से प्रभवित होकर उन्हे बधाई दी है , बड़ी बात यह रही की क्वाटर फाइनल से लेकर फाइनल तक बेस्ट ऑफ 4 के मुकाबलों मे प्रग्गानंधा नें सभी मैच 3 मुकाबलों मे ही अपने नाम कर लिए और कुल 9 मैच मे 8.5 अंको का असाधारण स्कोर बनाया । फाइनल मे प्रग्गानंधा नें यूएसए के क्रिस्टोफर यो को 3-0 से पराजित किया और 12500 यूएस डॉलर का पुरुष्कार भी अपने नाम किया । पढे यह लेख 

भारत के प्रग्गानंधा नें जीता चैलेंजर चैस टूर का खिताब 

भारत के 16 वर्षीय युवा शतरंज ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा नें  चैलेंजर चैस टूर का फाइनल जीतकर वर्ष 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है , साथ ही 2022 के चैम्पियन चैस टूर मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के साथ अपना स्थान भी पक्का कर लिया है । 

ऑनलाइन खेले गए इस टूर्नामेंट में प्रग्गानंधा शानदार लय में नजर आए और बड़ी बात यह रही की प्ले ऑफ मुकाबलों में उन्होने एक भी मैच नहीं हारा ।

सबसे पहले क्वाटर फाइनल मैच में उन्होने रूस के मुरजिन वोलोदर को 3-0 से हराते हुए धमाकेदार शुरुआत की

,

उसके बाद सेमी फाइनल मुक़ाबले में उन्होने खिताब के सबसे प्रबल दावेदार जर्मनी के विन्सेंट केमर को 2.5-0.5 से पराजित कर दिया । 

फाइनल मुक़ाबले में उनका सामना यूएसए के यो क्रिस्टोफर से था जो की खुद हमवतन लियांग आवोण्डर को 3-0 से हराकर फाइनल पहुंचे थे पर फाइनल में उनकी प्रग्गानंधा के सामने एक ना चली और दोनों के बीच हुए तीनों मुक़ाबले जीतकर प्रग्गानंधा नें एकतरफा अंदाज में 12500 डॉलर की पुरुष्कार राशि और खिताब दोनों अपने नाम किए । 

प्रग्गानंधा की इस शानदार प्रदर्शन के बाद पूर्व विश्व चैम्पियन क्रामनिक नें कहा की उन्हे प्रगगा को देखकर युवा विश्वनाथन आनंद की याद आती है

तो खुद आनंद नें इस प्रग्गा को बधाई देते हुए कहा की यह बहुत ही शानदार जीत थी आप पर गर्व है ,

तो मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें भी बधाई प्रेषित की । 

 

 




Contact Us