chessbase india logo

नेशनल टीम 2020ः पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की ओपेन व महिला दोनों ही वर्गो में बढ़त बरकरार

by Nitesh Srivastava - 11/02/2020

गुजरात स्टेट चेस एसोसिएशन के तत्वावधान में अहमदाबाद के गुजरात स्टेट कॉपेरेटिव बैंक परिसर में चल रही नेशनल टीम चेस चैम्पियनशिप 2020 में टॉप सीटेड टीम पेट्रोलियम स्पोर्ट्स ने ओपेन व महिला दोनों की वर्गो में अपने शानदार खेल से एकल बढ़त बना ली है। ओपेन वर्ग के छठें राउण्ड में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की टीम ने रेलवे ए की टीम को 2.5-1.5 अंक से पराजित कर दिया। वहीं महिला टीम ने चौथे राउण्ड में तमिलनाडु बी की टीम को इतने ही अंकों से पराजित कर अंकतालिका में टॉप पर बनी हुई है। ओपेन में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स के तीन खिलाड़ियों के मैच जहां ड्रा रहे वहीं टीम के लिए मुरली कार्तिकेयन के निणार्यक जीत हासिल की। महिला वर्ग में टीम के लिए मैरी अन्ना गोम्स और पद्मिनी राउत ने टीम के लिए अहम जीत हासिल की। टीम की सौम्या स्वामीनाथन को हार का सामना करना पड़ा। वहीं निशा मोहोता ने अपना मैच ड्रा खेला। वहीं अंकतालिका में दूसरे स्थान पर दोनों ही वर्गों में एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने कब्जा जमाये हुए है। पढ़े नितेश श्रीवास्वत की रिपोर्ट, फोटो-गोपाकुमार

नेशनल टीम चैम्पियनशिप के ओपेन और महिला वर्ग में तीन राउण्ड के मैच शेष बचे है। दोनों ही वर्ग में चैम्पियनशिप के खिताब के लिए खिलाड़ियों के बीच 64 खानों की बिसात पर रोमांचकारी धमासान जारी है। टॉप सीटेड पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की टीम जहां खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं वहीं उनके सभी दिग्गज ग्रांडमास्टर खिताब पाने के लिए जी जान से जुटे हुए है। वहीं युवा सितारों से सजी एयरपोर्ट अथॉरिटी की भी टीम के खिलाड़ी अपने बेहतरीन खेल से सभी को आनंदित कर रहे है। और अपना दूसरा स्थान बरकरार रखे हुए है। छठें राउण्ड में इन्हांने रेलवे बी की टीम के 1 के मुकाबले 3 अंकों स पराजित कर दिया। वहीं तीसरे बोर्ड पर खेलेते हुए तेलंगाना की टीम ने अपने चारों मैच में एयर इंडिया की टीम को 1 के मुकाबले 3 अंकों से धरासायी कर अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

मुरली कार्तिकेयन की निर्णायक जीत ने टीम को मिली बढ़त 

पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की टीम से खेल रहे मुरली कार्तिकेयन का अपराजित प्रदर्शन जारी है। छठ मैचों में उन्होंने अहम 5 टीम के लिए अर्जित किये है। 

चैम्पियनशिप के चौथे दिन पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की टीम को अंकतालिका में एकल बढ़त दिलाने के लिए ग्रांडमास्टर मुरली कार्तिकेयन ने शानदार खेल दिखाते हुए छठे राउण्ड में टीम के लिए निर्णायक जीत हासिल की। और अपना अपराजित प्रदर्शन बरकरार रखा। इस राउण्ड में उन्होंने रेलवे ए टीम के ग्रांडमास्टर दीपन चक्रवर्ती को सफेद मोहरों से खेलते हुए घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। रुई लोपेज के बर्लिन डिफेंस पर खेला गया यह मैच 37 चालों तक चला। मुरली ने आठवीं ही चाल में क्वीन की अदला बदली कर काले को किलेबंदी करने से रोक दिया। वहीं 25वीं चाल में घोड़े के बदले दीपन का हाथी लेकर मैच में अपनी मजबूत स्थित बना ली। और टीम के लिए एक निर्णायक जीत हासिल की।

तकनिकी नियमों के कारण तीसरे चक्र में अपना मैच गंवाने वाले पेट्रोलियम स्पोर्ट्स के दिग्गज ग्रांडमास्टर अधिबन भास्करन ने अपनी उपयोगिता साबित करते हए छठें राउण्ड में रेलवे ए टीम के एस रवि तेजा से अपना मैच क्वीन गैम्बिट एक्सेप्टेड वैरिऐशन से खेलते हुए 74 चालों में ड्रा करा लिया। 

पांच बार के कॉमनवेल्थ चैम्पियन और अभी हाल ही मैं भारत की सबसे बड़ी इनामी राशि वाली प्रतियोगिता दिल्ली ग्रांडमास्टर ओपेन के विजेता बने अभिजित गुप्ता ने अपना नाबाद प्रदर्शन जारी रखते हुए छठे राण्उड में पी श्यामनिखिल से काले मोहरों से खेलते हुए इंग्लिश ओपनिंग से 37 चालों में मैच को ड्रा कराकर टीम को अहम बढ़त दिलाई। 

छठें चक्र में ही एमआर ललिथ बाबू ने भी अपना मैच ड्रा खेला। ग्रांडमास्टर स्वप्निल धोपड़े से 47 चालों तक इनका मैच चला। 

छठें राउण्ड में रेलवे ए टीम के खिलाफ पेट्रोलियम स्पोर्ट्स टीम का प्रदर्शन

बोर्ड दो पर खेलते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने रेलवे बी की टीम को 1 के मुकाबले 3 अंकों से पराजित कर दिया। एएआई के लिए साई अग्नि जीवीतेश ने ग्रांडमास्टर आर आर लक्ष्मण पर जीत दर्ज की वहीं अभिमन्यु पुराणिक ने आईएम सायंतन दास को, एनआर विसाख ने एमएस तेजकुमार को जहां पराजित किया। वहीं टीम के हर्षिक राजा को सीआजी कृष्णा के हाथा हार का सामना करना पड़ा।  

एएआई और रेलवे बी टीम के बीच हुए मैच में रेलवे बी टीम को एकमात्र जीत सीआरजी कृष्णा ने हर्षित राजा को पराजित कर हासिल की।

छठें राउण्ड में तीन जीत के साथ एएआई टीम दूसरे स्थान पर चल रही है।

 

तीसरे बोर्ड पर खेलते हुए तेलंगाना की टीम ने एयर डंडिया की टीम को 1-3 पराजित कर दिया। एयर इंडिया के लिए स्वयंम्स मिश्रा ने तेलंगाना के विनय कुमार को पराजित कर टीम के लिए एकमा़त्र जीत हासिल की।

एयर इंडिया के खिलाफ तेलंगाना की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया।

पेट्रोलियम स्पोर्ट्स की टीम ने चौथे राउण्ड की समाप्ति के बाद एकल बढ़त लेने के लिए तमिलनाडु बी टीम को 2.5-1.5 से हराया। मैरी एन गोम्स और पद्मिनी राउत ने क्रमशः पी मिशेल कैथरीन और वी वार्शिनी पर शानदार जीत दर्ज की। सौम्या स्वामीनाथन वैशाली आर से हार गईं और निशा मोहोता को एम महालक्ष्मी ने ड्रॉ करवाया।

एयर इंडिया की टीम ने चौथे राउण्ड में तेलंगाना की टीम को 3.5-0.5 से पराजित कर दिया। टीम के लिए भक्ति कुलकर्णी, सुब्रामन विजयालक्ष्मी, सुब्रामन मीनाक्षी ने जीत हासिल की।

 

अंकतालिका में दूसरे स्थान बनी हुई टीम एएआई ने चौथे राउण्ड में उड़ीसा की टीम से एकतरफा 4-0 से मैच को जीत लिया।

Team pairings

Round 7 on 2020/02/11 at 10.00 AM
No.SNoTeamPts.MPRes.:Res.MPPts.TeamSNo
11Petroleum SPB18½12:815Air India SPB5
24Telangana16½10:1017Airports Authority of India3
32Railways SPB A178:816Gujarat A9
411Tamil Nadu A14½8:816½Railways SPB B6
57Odisha A16½8:814½Gujarat D12
613Bihar B137:814Delhi A17
78Delhi B14½7:713½Madhya Pradesh15
814Bihar A13½6:716LIC10
918Odisha B116:610Uttar Pradesh23
1024Services SCB116:611All Rajputana A22

Contact Us