chessbase india logo

मेगनस इनविटेशनल QF - कार्लसन -सो की आसान जीत

by Niklesh Jain - 17/03/2021

लगता है लंबे समय से बुरे दौर से जूझ रहे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन लय मे लौट आए है और अब इस बार चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव जिसका नाम खुद उनके नाम पर मेगनस इनविटेशनल है उसका खिताब जीतने के लिए प्रतिबद्ध भी है पर खैर पहले तो उन्हे फाइनल का सफर तय करना है और हो सकता है एक बार फिर उनके सामने उन्हे पिछली दो बार से उन्हे हरा रहे वेसली सो खेलते नजर आए । अब बात क्वाटर फाइनल की जिसमें पहले ही दिन मेगनस कार्लसन नें लेवोन अरोनियन तो वेसली सो नें अलीरेजा फिरौजा को आसानी से पराजित कर दिया जबकि अनीश गिरि नें मकसीम लागरेव से तो नेपोंनियची नें नाकामुरा से स्कोर बराबर पर रखा । आज हमें सेमी फाइनल जाने वाले चार खिलाड़ी पता चल जाएँगे । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर शतरंज क्वाटर फाइनल – पहले दिन कार्लसन और सो नें बनाई बढ़त 

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव मेगनस इन्विटेशनल के क्वाटर फाइनल मुक़ाबले शुरू हो गए है । बेस्ट ऑफ टू के पहले दिन विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और यूएस के वेसली सो नें पहला दिन अपने नाम करते हुए बढ़त कायम कर ली है और अब सेमी फाइनल मे जगह बनाने के लिए अब दूसरे दिन सिर्फ परिणाम बराबरी पर रखना होगा ।

(फाइल फोटो - नॉर्वे शतरंज )

 मेगनस कार्लसन के सामने थे यूएस के लेवोन अरोनियन को सफ़ेद मोहरो से निमजों इंडियन ओपेनिंग मे 75  चालों मे और काले मोहरो से राय लोपेज ओपेनिंग मे 32 चालों मे पराजित किया जबकि एक मुक़ाबला ड्रॉ रहा और कार्लसन नें 2.5-0.5 से जीत दर्ज की ।

वेसली सो नें भी युवा खिलाड़ी फीडे के अलीरेजा फिरौजा को इसी अंतर से पराजित किया । ( फाइल फोटो - टाटा स्टील )

अन्य दो मुकाबलों मे नीदरलैंड के अनीश गिरि से फ्रांस के मकसीम लागरेव और ( फाइल फोटो - टाटा स्टील )

रूस के इयान नेपोंनियची और यूएस के हिकारु नाकामुरा के बीच पहले दिन स्कोर 2-2 रहा और अब दूसरे दिन सीधी जीत दर्ज करने वाला खिलाड़ी सेमी फाइनल पहुँच जाएगा । 

देखे सभी मुक़ाबले