chessbase india logo

दुनिया का सबसे कम उम्र का फीडे रेटेड खिलाड़ी - तेजस तिवारी

by Niklesh Jain - 25/07/2023

भारत के पहाड़ी राज्य और देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड के हल्दवानी  में रहने वाले 5 साल के नन्हें तेजस तिवारी वर्तमान में दुनिया के सबसे कम उम्र के फीडे रेटेड खिलाड़ी बन गए है । शतरंज में उनकी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग वर्तमान में 1149 है । कल सोशल मीडिया में  विश्व शतरंज संघ नें यह जानकारी देते हुए बताया की फिलहाल तेजस ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी है । 25 दिसंबर 2017 को जन्में तेजस को विश्व शतरंज संघ द्वारा 1 जून को रेटिंग मिली थी और तब उनकी उम्र 5 वर्ष 5 माह और 7 दिन थी । तेजस चेसबेस इंडिया का प्रथम कैंप में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में से एक थे । तेजस हर दिन 3-4 घंटे खेल की तैयारी करते है । जाने तेजस के बारे में पढे यह लेख -

तेजस तिवारी - दुनिया का सबसे कम उम्र का फीडे रेटेड खिलाड़ी  

 

कहते है प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नही होती । ये बात सिद्ध करते है उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर में जन्मे शतरंज के प्रतिभवान खिलाड़ी  तेजस तिवारी । 

मात्र 3.5 वर्ष की आयु में शतरंज के मोहरे इन्होंने अपने हाथों में पकड़ लिए थे । अपने पिता से शतरंज की बारीकियां समझने वाले तेजस ने ये पकड़ इतनी मजबूत बनाई  की फिर 4 वर्ष के होने तक ये जिले और राज्य स्तर के शतरंज के टूर्नामेट खेलने लग गए । 4 वर्ष की आयु में तेजस ने उत्तराखंड के ' यंगेस्ट चेस प्लेयर '  का खिताब हासिल कर खेल के प्रति अपना आकर्षण जता दिया था 

प्रदेश से बाहर बेंगलुरु ( कर्नाटक ) , उदयपुर ( राजस्थान ) , मथुरा ( उत्तर प्रदेश ) , हैदराबाद ( तेलंगाना ) , भोपाल ( मध्य प्रदेश )  में आयोजित शतरंज  प्रतियोगिताओं में तेजस तिवारी ' गोल्डन बॉय ' , 

' यंगेस्ट प्लेयर '  आदि का खिताब अपने नाम कर चुके है । तो मार्च 2022 में उत्तराखंड शतरंज संघ द्वारा आयोजित 16 वी उत्तराखंड स्टेट ओपन शतरंज प्रतियोगिता में तेजस तिवारी  अंडर 08 केटेगरी में प्रथम स्थान प्राप्त कर उत्तराखंड स्टेट चैपियन बन गए । तेजस तिवारी 5 वर्ष की आयु में ही अब तक विजयवाड़ा ( आंध्र प्रदेश ) , भुवनेश्वर ( उड़ीसा ) , अहमदाबाद ( गुजरात ) , नई दिल्ली तथा होसुर ( तमिलनाडु ) में आयोजित 5 नेशनल शतरंज प्रतियोगिता में भागीदारी कर चुके है ।


वर्ष 2022 में भुवनेश्वर ( उड़ीसा ) में आयोजित नेशनल स्कूल शतरंज प्रतियोगिता के अंडर 5 कैटेगरी में तथा वर्ष 2023 में होसुर ( तमिलनाडु ) में आयोजित नेशनल स्कूल शतरंज प्रतियोगिता के अंडर 6 कैटेगरी में तेजस तिवारी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर एशियन स्कूल प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर  उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है । 



तेजस तिवारी वर्तमान में दुनिया के समस्त फिडे रेटेड खिलाड़ियों में  सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड शतरंज  खिलाड़ी बन गए है । यह बात कल खुद विश्व शतरंज संघ नें ट्विटर के जरिये सबके  सामने रखी ।  हाल ही में रुद्रपुर में सम्पन्न प्रथम स्वर्गीय धीराज सिंह रघुवंशी ओपन फिडे रेटेड शतरंज प्रतियोगिता में तेजस ने 4 ड्रा और 2 जीत के साथ शानदार खेल दिखाते हुए फिडे रेटिंग प्राप्त की थी  ।

इस दौरान तेजस नें 2 जीत और 4 ड्रॉ के साथ 9 में से 4 अंक बनाकर फीडे रेटिंग हासिल की । 

मार्च मे तेजस चेसबेस इंडिया कैंप में तेजस नें भी भाग लिया था ,उस कैंप में भी वह सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे 

कैंप के ट्रेनिंग गेम्स के दौरान तेजस 

तेजस तिवारी दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल में यूकेजी के छात्र है ।अब तक वह 5 नेशनल शतरंज प्रतियोगिताओं में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर चुके है । 


1 - नेशनल अंडर 8 शतरंज टूर्नामेंट 2022   - विजयवाड़ा ( आंध्र प्रदेश )  2 - नेशनल स्कूल 2022 शतरंज प्रतियोगिता  - भुवनेश्वर ( ओड़िशा ) 

3 - नेशनल अंडर 07 शतरंज टूर्नामेंट 2022 - अहमदाबाद ( गुजरात )  4 - नेशनल सब जूनियर 2022 शतरंज प्रतियोगिता - नई दिल्ली 

5 - नेशनल स्कूल 2023 शतरंज टूर्नामेंट - होसुर ( तमिलनाडु )

तेजस नें खेल अपने पिता शरद तिवारी से सीखा जो खुद शतरंज के शौकीन है और अपने समय में विश्वविद्यालय के लिए खेला करते थे  वही तेजस को लेकर लगातार यात्रा करते है , अभी भी हर दिन तेजस अपने पिता के साथ खेल की तैयारी करता है इसके अलावा स्कूल में नीरज शाह से तो समय समय पर फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन से ट्रेनिंग लेते है । 

चेसबेस इंडिया तेजस के उज्जवल भविष्य की कामना करता है 


Contact Us