chessbase india logo

महाराष्ट्र ग्रांड मास्टर चैलेंज - विदित और रौनक नें क्लासिकल में मारी बाजी

by Niklesh Jain - 05/06/2023

महाराष्ट्र इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर चैलेंज शतरंज टूर्नामेंट अपने तरह का एक शानदार और अनोखा आरंभ है जिसकी आवश्यकता लंबे समय से भारतीय शतरंज को रही है । ग्रांड मास्टर विदित गुजराती और ग्रांड मास्टर पीटर स्वीडलर के बीच हो रहा मुक़ाबला शतरंज जगत के लिए फिलहाल आकर्षण का केंद्र है ,इसके साथ ही रौनक साधवानी और नाइजल शॉर्ट के बीच हो रहा मुक़ाबला भी देखने लायक मुक़ाबला है ! चार क्लासिकल , चार रैपिड और चार ब्लिट्ज के फॉर्मेट मे हो रहे इस टूर्नामेंट मे क्लासिकल गेम्स के बाद भारत के दोनों खिलाड़ी 2.5-1.5 से आगे चल रहे है और अब शतरंज के फटाफट फॉर्मेट मे दोनों से उनकी बढ़त को जीत मे बदलने की उम्मीद है । महाराष्ट्र शतरंज की  यह नयी उड़ान भारतीय शतरंज को एक नयीं ऊंचाई देने जा रही है । पढे यह लेख  Photo 📸Sagar Shah 

महाराष्ट्र चैस चैलेंज - विदित और रौनक नें क्लासिकल मे जीती बाजी , अब रैपिड और ब्लिट्ज़ पर नजर 

महाराष्ट्र इंटरनेशनल चैस चैलेंज के चौंथे  दिन के बाद भारत के दोनों खिलाड़ी ग्रांड मास्टर विदित गुजराती और रौनक साधवानी क्रमशः रूस के पीटर स्वीडलर और इंग्लैंड के नाइजल शॉर्ट से चार क्लासिकल राउंड के बाद 2.5 -1.5  से आगे रहे है और 4 रैपिड और 4 ब्लिट्ज़ मुक़ाबले होंगे ।

पहले राउंड में जीत दर्ज करने के बाद दूसरे राउंड में विदित को पीटर से हार का सामना करना पड़ा था पर  तीसरे राउंड में विदित नें 8 बार के रूसी चैम्पियन और पूर्व विश्व कप विजेता पीटर को एक बार फिर सफ़ेद मोहरो से पराजित करते हुए वापसी की , तीसरे राउंड में इंग्लिश ओपनिंग में 19वीं चाल में पीटर अपने घोड़े की गलत चाल चल गए और विदित नें सिर्फ 23 चालों में उन्हे मात देकर जीत दर्ज कर दी ।

विदित की दोनों जीत का हिन्दी में विश्लेषण देखे 

विदित - पीटर के मुक़ाबले की तर्ज पर रौनक ने भी नाइजल को उसी अंदाज में क्लासिकल में पीछे छोड़ा , वह पहला और तीसरा मैच जीते जबकि दूसरे में उन्हे हार का सामना करना पड़ा और अंतिम चौंथा मुक़ाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ ।

अब आज से चार रैपिड और चार ब्लिट्ज़ मुक़ाबले खेले जाएँगे 


Contact Us