chessbase india logo

"2900 रेटिंग मुश्किल है असंभव नहीं" - मेगनस कार्लसन

by Niklesh Jain - 01/01/2022

जब पिछले दिनो विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें रूस के इयान नेपोमिन्सी को लगभग एकतरफा मुक़ाबले मे हराकर अपना लगातार पाँचवाँ विश्व खिताब हासिल किया तो पूरी दुनिया उनके इस प्रदर्शन पर नजरे लगाई हुई थी और हर शतरंज प्रेमी उनकी वाहवाही कर रहा था और जानना चाह रहा था की वह खुद इस पर क्या सोचते है । ठीक उसके बाद उन्होने जो कहा उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी उन्होने आगे विश्व चैंपियनशिप खेलने की अनिच्छा जताई और कहा की अब उनका लक्ष्य मुख्य तौर पर 2900 रेटिंग हासिल करना है ,हालांकि 2900 रेटिंग हासिल करने के लिए उन्हे हमेशा दावेदार माना जाता रहा है पर पहली बार उन्होने खुद इस पर बात की थी । पोलैंड में सम्पन्न हुई विश्व रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में कार्लसन के हाथ असफलता लगी पर और उनके दोनों खिताब हाथ से चले गए बावजूद इसके पुरुष्कार वितरण के बाद उन्होने चेसबेस इंडिया के सागर शाह से इत्मीनान से इस विषय पर बातचीत की । पढे यह लेख 

2900 रेटिंग के लिए जीतना होगा हर मैच – विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन

पाँच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें चेसबेस इंडिया को दिये अपने इंटरव्यू मे अपनी शतरंज रेटिंग को 2900 रेटिंग अंक ले जाने की बात पर खुलकर बार रखी है । आपको बता दे की शतरंज इतिहास मे किसी भी खिलाड़ी की अधिकतम रेटिंग 2882 अंक रही है जो रिकॉर्ड खुद कार्लसन के ही नाम है पर पिछले दिनो उन्होने अपना अगला लक्ष्य 2900 रेटिंग अंक को रखा था तब से इस बात की दुनिया भर पर खूब चर्चा है ।

कार्लसन की आज जारी हुई फीडे रेटिंग मे 2865 अंक है

और 9अंक पिछले दिनो उन्होने विश्व चैंपियनशिप मैच मे रूस के इयान नेपोमिन्सी को हराकर हासिल किए है ।

फिलहाल उनके बाद फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा ही 2800 ऊपर के अकले खिलाड़ी है जिनकी रेटिंग 2804 अंक है ।

चेसबेस इंडिया के सागर शाह से बात करते हुए कार्लसन नें कहा की “ यह निश्चित तौर पर असंभव तो नहीं है पर काफी मुश्किल जरूर है और मेरे यह लक्ष्य बनाने के पीछे कारण है यह है की 5 विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद मैं अपने लिए कुछ बड़ा और मजबूत लक्ष्य बनाना चाहता था ताकि मैं प्रेरित रह सकूँ ,क्यूंकी पिछले कुछ वर्षो मे ऐसे कई मौके आए जब मैं खेल को अपना 100 % नहीं दे पा रहा है और इसीलिए मेरे लिए 2900 रेटिंग छूना एक ऐसा लक्ष्य है जिसके लिए मुझे हर मुक़ाबला जीतना होगा "

 

आपको बता दे की की नॉर्वे के मेगनस कार्लसन 2013 मे 23 वर्ष की आयु मे भारत के विश्वनाथन आनंद को हराकर विश्व चैम्पियन बन गए थे और तब से 2014 मे फिर से आनंद , 2016 मे रूस के सेरगी कार्याकिन , 2018 मे यूएसए के फबियानों करूआना को और 2021 मे रूस के नेपोमिन्सी को हराकर विश्व खिताब कायम रखे हुए है । साथ ही कार्लसन जुलाई 2011 से अभी तक लगातार विश्व के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी है ।

देखे कार्लसन का पूरा इंटरव्यू - चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से