chessbase india logo

मुझे खुद को और बेहतर करना होगा - मेगनस कार्लसन

by Niklesh Jain - 05/08/2020

"यह बेशक परिणाम शानदार है, लेकिन हमेशा काम करने के लिए चीजें होती हैं और अब जो ग्रांड फाइनल आ रहा है वहाँ मुझे और कठिन प्रतिद्वंदीयों का सामना करना होगा  इसलिए मुझे भी और सुधार करने की जरूरत है" यह कहा लिजेंड्स ऑफ चैस टूर्नामेंट जीतने के बाद विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें । जब पूरी दुनिया उनकी वाहवाही कर रही है तब भी अपने खेल को और सुधारने की सोच रखना ही उन्हे शतरंज का बादशाह बनाती है । मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग को आयोजित कर मेगनस नें वैसे ही शतरंज खेल को कोविड 19 के इस दौर मे एक नयी ऊँचाइयाँ दी है और अपने खेल से सभी को रोमांचित भी किया है और अब वह इसी टूर का सुपर फाइनल खेलने के लिए तैयार है जहां उनके सामने प्ले ऑफ मे होंगे चीन के डिंग लीरेन जबकि अमेरिका के हिकारु नाकामुरा रूस के डेनियल डुबोव से खेलेंगे पढे यह लेख । 

18 अप्रैल से शुरू हुये मेगनस कार्लसन शतरंज टूर अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच गया है । चार माह और 2 दिन मे पूरे होने वाले इस टूर नें इस कोरोना काल मे भी शतरंज को जारी रखने और सीखने समझने का भरपूर मौका दुनिया भर के लोगो को दिया और खेल को एक नयी पहचान भी हासिल हुई । मेगनस कार्लसन नें इस टूर के सबसे ज्यादा खिताब हासिल किए ।

1 मिलियन डॉलर के इस टूर का अंतिम पड़ाव अब 9 अगस्त से शुरू होने जा रहा है और इसमें टूर के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी मेगनस कार्लसन , डिंग लीरेन , डेनियल डुबोव और हिकारु नाकामुरा खेलते नजर आएंगे 

सेमी फाइनल मे मेगनस कार्लसन डिंग लीरेन से तो डेनियल डुबोव हिकारु नाकामुरा से खेलते नजर आएंगे 

तो अब जब डिंग से टाकराएंगे कार्लसन तो नजर होगी इस बात पर की क्या डिंग उन्हे ग्रांड फाइनल मे जाने से रोक पाएंगे ?

खेल की हर बारीक विश्लेषण विडियो को हिन्दी भाषा मे देखने के लिए जुड़े हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल से 

देखे मेगनस कार्लसन टूर  के कुछ खास विडियो