chessbase india logo

कार्पोव पोलिकोवस्की - विदित को सयुंक्त तीसरा स्थान

by Niklesh Jain - 06/06/2018

मैं उन दिनो भारतीय दल के साथ रूस में था ,कारण था ऐरोफ़्लोट ओपन में भारतीय टीम का  दौरा और चूकी विदित प्रतियोगिता के दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी थे सबकी नजरे उनके प्रदर्शन पर लगी थी पर प्रतियोगिता विदित के लिए मुश्किल साबित हुई और वह कई बार जीती बाजी जीत नहीं पा रहे थे और 9 मैच मे से वह सिर्फ 1 में जीत दर्ज कर सके जबकि शेष 8 ड्रॉ रहने से 2723 रेटिंग को 17 अंको का खासा नुकसान पहुंचा और एक समय तो ऐसा लगा की वह +2700 से नीचे ना चले जाए । पर विदित के लिए यह एक सबक साबित हुए और उसके बाद टेपे सिगमन में विजेता बनकर और फिर अब कार्पोव पोलिकोवस्की शतरंजसुपर ग्रांडमास्टर राउंड रॉबिन टूर्नामेंट विदित के लिए शानदार साबित हुआ विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी में उन्होने दिखाया की वह अब दिन पर दिन मजबूत खिलाड़ी के तौर पर उभर रहे है । एक बार फिर विदित अब 2718 अंको के पास जा पहुंचे है ! उम्मीद है यह शानदार दौर अब लंबा चलेगा !!

( सभी तस्वीरे -http://www.papinchess.ru से )

पोलिकोवस्की ,रूस अपने खेल जीवन के सबसे महत्वपूर्ण सुपर ग्रांडमास्टर राउंड रॉबिन टूर्नामेंट खेल रहे भारत के नंबर तीन शतरंज खिलाड़ी और युवा ग्रांड मास्टर विदित गुजराती  कार्पोव पोलिकोवस्की शतरंज टूर्नामेंट में  9 राउंड के बाद 5.5 अंक बनाते हुए सयुंक्त तीसरे स्थान हासिलकिया .बड़ी बात यह है की उन्होने पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए यह अंक बनाए है 9 मैच में से दो जीत और 7 ड्रॉ के साथ विदित के डिफेंस को कोई भी भेद नहीं पाया ।

प्रतियोगिता के विजेता रूस के दीमत्रि जाकोवेंकों रहे उन्होने कुल 6.5 अंक बनाए वही दूसरे स्थान पर रूस के ही इयान नेपोमनियची रहे तीसरे स्थान पर5.5 अंको के साथ भारत के विदित गुजराती  इज़राइल के बोरिस गेलफंड और रूस के व्लादीमीर फेडोसीव रहे । इस टूर्नामेंट के बाद विदित को अपनी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग में 7.5 अंको का फायदा हुआ है और अब वह विश्व रैंकिंग में 31 वे स्थान पर जा पहुंचे है .

जीत से शुरुआत ! विदित vs विक्टर बोलोगन !(1-0)

ऐरोफ़्लोट ओपन के अंतिम राउंड में भारतीय ग्रांड मास्टर सेथुरमन रमन से पराजित होने के बाद किसी भारतीय ग्रांड मास्टर के हाथो यह विक्टर बोलोगन की दूसरी हार रही ।

विदित नें बेहद ही शानदार खेल के दम पर उन्हे पराजित किया । क्वीन्स इंडियन ओपनिंग के इस मुक़ाबले में विदित नें किंग साइड अटैक का शानदार नमूना प्रस्तुत किया और परिणाम यह रहा की अनुभवी बोलोगन विदित के इस खेल को नहीं समझ सके ,विदित नें खास तौर पर अपने हाथी को कुर्बान करते हुए जिस अंदाज में उन्होने खेल समाप्त किया वह वाकई काबिले तारीफ था । 

इंटरनेशनल मास्टर सागर शाह नें इस खेल का विश्लेषण किया देखे और सीखे !!

दिग्गजों को रोका बराबरी पर !

विदित की सफलता यह भी कही जा सकती है की उन्होने प्रतियोगिता के दोनों शीर्ष खिलाड़ी नेपोमनियची और जाकोवेंकों से बड़ी ही आसानी से मैच ड्रॉ खेले 

राउंड 3 विदित vs इयान नेपोमनियची ( 1/2-1/2)

विदित नें क्वीन गेंबिट में मात्र 20 चालों में खेल को बराबरी पर स्वीकार कर लिया और एक आसान सा ड्रॉ खेला 

विदित नें बड़ी ही आसानी से टूर्नामेंट विजेता  रूस के दीमत्रि जाकोवेंकों से काले मोहरो से ड्रॉ खेला 

खैर विदित के लिए एक रोचक मुक़ाबला हुआ दिग्गज बोरिस गेलफंड के साथ जब वह लगभग जीत की कगार पर थे पर बोरिस ने कुछ ऐसा बचाव किया की सभी को कहना पड़ा की क्या बात है !

बोर्ड पर अंतिम स्थिति कुछ यूं थी की विदित के पास सब कुछ था और बोरिस के पास कुछ नहीं पर मैच का परिणाम था ड्रॉ !!

जाते जाते एक और जीत !

राउंड 8 - विदित -एंटोन कोरोबोव (1-0 )

सिसिलियन नजडोर्फ में हुए इस मुक़ाबले में विदित नें पहले तो अपने शानदार खेल से एक प्यादे की बढ़त बना ली और फिर एंडगेम में अपने वजीर ओर ऊंट की जोड़ी से  कोरोबोव की  वजीर और घोड़े की जोड़ी को एक जोरदार शिकस्त दी । 

देखे कैसे कोमोडो 12 की मदद से इंटरनेशनल मास्टर सागर शाह नें इस मैच का विश्लेषण किया । 

फ़ाइनल रैंकिंग  !!

अब तक हुए सभी मैच अगर आप चेसबेस प्रीमियम मेम्बर है तो इसे निःशुल्क डाऊन लोड करे