chessbase india logo

विश्व माइंड मास्टर्स - हम्पी और हरिका का खेलना हुआ तय

by Niklesh Jain - 02/03/2019

इंटरनेशनल माइंड स्पोर्ट्स एसोसिएसन द्वारा मई माह में होने वाले विश्व माइंड मास्टर्स चैंपियनशिप के लिए फीडे नें महिला खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी है । प्रतियोगिता में भारत से हरिका द्रोणावल्ली सीधे चयनित होने में सफल रही जबकि कोनेरु हम्पी को फीडे प्रेसिडेंट अर्कादी द्वोर्कोविच नें अपने वाइल्ड कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उनका प्रवेश सुनिश्चित किया । विश्व टीम चैंपियनशिप में भारत की दोनों टीमों को वाइल्ड कार्ड एंट्री देने वाले फीडे प्रेसिडेंट नें एक बार फिर भारत और भारतीय खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है । खैर बात करे 2549 रेटिंग वाली भारत की कोनेरु हम्पी को तो पिछले वर्ष हुए शतरंज ओलंपियाड के बाद एक बार फिर विश्व शतरंज में सक्रिय हो गयी है और उम्मीद है वह एक बार फिर विश्व रैंकिंग और खेल में अपना वही पुराना अंदाज और प्रदर्शन ना सिर्फ पा लेंगी बल्कि और बेहतर भी करेंगी । जबकि हरिका भी खराब प्रदर्शन के दौर से गुजरकर अब पुनः वापसी की राह पकड़ चुकी है । खैर पुरुष वर्गके खिलाड़ियों की सूची  8 मार्च के बाद जारी होगी और देखना होगा कौन सा भारतीय खिलाड़ी उसमें जगह बनाता है । पढे यह लेख 

 

आगामी मई मेन होने वाले विश्व माइंड गेम्स के लिए महिला वर्ग की रैपिड और ब्लीट्ज़ शतरंज स्पर्धा के लिए भारतीय खिलाड़ियों मे ग्रांडमास्टर हरिका द्रोणावल्ली और कोनेरु हम्पी का चयन आज विश्व शतरंज संघ द्वारा जारी सूची के बाद तय हो गया । प्रतियोगिता में विश्व के कुल 16 खिलाड़ी खेलेंगे । रैपिड और ब्लिट्ज़ की अलग - अलग प्रतियोगिता खेली जाएगी । रैपिड में जहां 11 सिंगल राउंड स्विस सिस्टम के अनुसार खेले जाएंगे तो ब्लिट्ज़ में 11 डबल राउंड स्विस सिस्टम के आधार पर खेले जाएँगे ।

महिला खिलाड़ियों की फ़ाइनल सूची 

आपको बता दे की किसी भी एक देश से दो से ज्यादा खिलाड़ी इसमें भाग नहीं ले सकते इस प्रकार से महिला वर्ग में भारत अपना पूरा कोटा इस्तेमाल करने में कामयाब रहा है ।

 

विश्व टीम चैंपियनशिप में भारत की दोनों टीमों को वाइल्ड कार्ड एंट्री देने वाले फीडे प्रेसिडेंट नें एक बार फिर भारत और भारतीय खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है ।

रैपिड में हर खिलाड़ी को 15 मिनट प्रति खिलाड़ी दिया जाएगा जबकि हर चाल में 10 सेकंड अतिरिक्त मिलेंगे । वही ब्लिट्ज़ में 3 मिनट प्रति खिलाड़ी दिया जाएगा जबकि हर चाल में 2 सेकंड अतिरिक्त मिलेंगे ।

कोनेरु हम्पी इस समय मौजूदा विश्व रैंकिंग में 2549 अंको के साथ विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर है
तो हरिका द्रोणावल्ली 2483 अंको के साथ विश्व रैंकिंग में इस समय 14 वे स्थान पर है ।

 

8 मार्च के बाद जारी होगी पुरुष वर्ग की सूची - पुरुष खिलाड़ियों की अंतिम सूची 8 मार्च के बाद जारी होगी और अगर विश्वनाथन आनंद इसे नहीं खेलते है तो पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती को इसमें जगह मिल सकती है ।

देखे शतरंज की हर खबर के लिए शतरंज समाचार और सबस्क्राइब करे हमारा हिन्दी चैनल