chessbase india logo

वाइजनहाउस फ्रीस्टाइल शतरंज : कार्लसन से टकराएँगे दुनिया के 7 खिलाड़ी

by Niklesh Jain - 09/02/2024

फ्रीस्टाइल शतरंज गोट चैलेंज के साथ एक एक नया सुपर-टूर्नामेंट शुरू होने वाला है। 960 शतरंज फॉर्मेट के इस टूर्नामेंट में दुनिया के 8 बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन और वर्तमान विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन भी शामिल हैं। बड़ी बता यह है मैगनस कार्लसन नें खुद बाकी के 7 खिलाड़ी चुने है ।  यह टूर्नामेंट दो भागों में खेला जाएगा, पहले रैपिड टाइम कंट्रोल के साथ एक राउंड-रॉबिन मुक़ाबले होंगे जिसके बाद रैंकिंग के आधार पर क्लासिकल टाइम कंट्रोल के साथ एक नॉकआउट टूर्नामेंट होगा। यह आयोजन 9-16 फरवरी के दौरान किया जाने वाला है । भारत से ग्रांड मास्टर डी गुकेश इसमें खेलते नजर आएंगे । भारतीय समय अनुसार आज शाम 5.30 से मुक़ाबले शुरू होंगे ।  Photos: Sagar Shah and Amruta Mokal पढे यह लेख  फोटो 

फ्रीस्टाइल शतरंज चैलेंज : गुकेश करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व , कार्लसन – डिंग पर होंगी नजरे

विश्व शतरंज में मैगनस कार्लसन निर्विवाद तौर पर इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल है पर इसके साथ ही उन्होने शतरंज को पिछले कुछ समय में बहुत कुछ नया भी दिया है । पहले चैम्पियन चैस टूर के साथ कार्लसन नें ऑनलाइन शतरंज के सुपर ग्रांड मास्टर्स शतरंज शुरू करने में मुख्य भूमिका निभाई और अब वह 960 शतरंज को आगे बढ़ाते हुए नजर आ रहे है । 

भारत से इस टूर्नामेंट में चेन्नई ओलंपियाड के स्वर्ण पदक विजेता डी गुकेश खेलते नजर आएंगे

अन्य खिलाड़ियों में यूएसए के फबियानों करूआना और लेवान अरोनियन , फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा , उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक और जर्मनी से विन्सेंट केमर खेलते नजर आएंगे ।

टाइम कंट्रोल और फॉर्मेट 

देखे ये विडियो और जानकारी के लिए 

यहाँ पर होगा मुक़ाबला