chessbase india logo

अब 1400 से शुरू हो सकती है फीडे रेटिंग

by Niklesh Jain - 27/07/2023

करीब 10 साल पुरानी बात है फीडे नें शतरंज में रेटिंग को 1000 से शुरू करने का निर्णय लिया और उसका परिणाम रेटेड खिलाड़ियों को संख्या में विस्फोट की तरह हुआ और पूरी दुनिया में रेटेड खिलाड़ियों की संख्या बढ्ने लगी , इस नई घटना के बाद जल्द ही पूरी दुनिया में रेटिंग केटेगरी टूर्नामेंट की शुरुआत हो गयी , फीडे के इस निर्णय नें निश्चित तौर पर शतरंज खेलने वालों की संख्या में बढ़त दर्ज की पर जल्द ही नए खिलाड़ियों के लिए अच्छी रेटिंग लाना एक मुश्किल काम बन गया , बात बड़ी सीधी गणित की थी की जब आपको अधिक रेटिंग के खिलाड़ी मिलेंगे ही नहीं तो आपकी अच्छी रेटिंग आएगी कैसे , कई नवोदित उभरते हुए खिलाड़ी कम रेटिंग के चक्रव्यूह में फसने लगे तो फीडे नें 19 वर्ष के आयु के खिलाड़ियों के K फैक्टर को दुगना करते हुए इसे सुधारने की कोशिश की , अब 2024 जनवरी से फीडे नें एक बड़ा बदलाव लाने की तैयारी कर ली है और अगर यह लागू हुआ तो शतरंज में रेटिंग 1400 से शुरू होगी , क्या क्या बदल सकता है पढे यह लेख 

2024से बदल जाएगा शतरंज मे न्यूनतम रेटिंग का सिस्टम

शतरंज में खेलने की शुरुआत करने वाला हर खिलाड़ी फीडे रेटिंग हासिल करना चाहता है ,शतरंज के खेल में किसी और खेल की तुलना में रेटिंग सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और आज भी पूरी दुनिया में लोग रेटिंग को बढ़ाने के प्रयास में लगातार टूर्नामेंट खेलते है । फीडे द्वारा 1970 में एलो रेटिंग प्रणाली को अपनाने के बाद से, रेटिंग की गणना के नियमों और सूत्रों में कई बदलाव हुए हैं, और रेटेड खिलाड़ियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। पर पिछले दशक में, कुछ नए नियमों के कारण खिलाड़ियों की रेटिंग में गिरावट आई है, यह चिंता पेशेवर खिलाड़ियों और गणितज्ञों द्वारा उठाई गई है और FIDE द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया गया।

खिलाड़ियों की रेटिंग में यह समस्या बहुत व्यापक रूप से फैली हुई है, और हर गुजरते साल के साथ स्थिति बिगड़ती जा रही है। दरअसल मुख्य समस्या शुरू हुई जब फीडे नें न्यूनतम रेटिंग को 1000 अंकों पर खोलना शुरू कर दिया । FIDE योग्यता आयोग और गणितज्ञ जेफ सोनास ने मौजूदा स्थिति का विश्लेषण करते हुए दो सुधारात्मक उपाय प्रस्तावित किए हैं और अगर यह उपाय 2024 जनवरी से अपना लिए गए तो हमें शतरंज की दुनिया बदलती हुई दिखाई देगी । मुख्य तौर पर इसमें 2000 रेटिंग के अंदर वाले खिलाड़ी प्रभावित होंगे जो मुख्य तौर पर पूरी दुनिया में रेटिंग खिलाड़ियों की कुल संख्या का 85% है ।

 

क्या बदलेगा ?

1400 से होगी रेटिंग की शुरुआत –

इस बदलाव के तहत अब शतरंज की रेटिंग की शुरुआत 1000 अंक से ना होकर 1400 से होगी , अब आपका सवाल यह होगा की फिर उनका क्या होगा जिनकी रेटिंग 1000 से लेकर 1399 है, दरअसल फीडे 2000 से नीचे के खिलाड़ियो को एक बार में रेटिंग जंप देने जा रहा है मतलब खिलाड़ियों को रेटिंग में फीडे कुछ अंक जोड़कर उन्हे 1400 के पार पहुंचा देगा , यह सिद्धान्त नीचे दिये गए चार्ट के अनुसार काम करेगा ।

उदाहरण के लिए, 1600 रेटिंग वाले खिलाड़ी को अतिरिक्त शुरुआती रेटिंग को बेहतर देने के लिए खिलाड़ियों की पहली गणना में 1800-रेटेड के विरुद्ध दो अतिरिक्त ड्रा को शामिल किया जाएगा ।

 

फीडे नें यह प्रस्ताव जारी करते हुए कहा की “रेटिंग अपस्फीति के मुद्दे को हल करने के महत्व को समझते हुए, हम इन प्रस्तावों को साझा कर रहे हैं और शतरंज समुदाय को सार्वजनिक चर्चा में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हम शतरंज समुदाय को इस प्रस्ताव पर अपने विचार व्यक्त करने और हमें अपनी टिप्पणियाँ, सुझाव, विचार और गणितीय गणनाएँ भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कृपया 30 सितंबर 2023 तक योग्यता आयोग को अपना पत्राचार Qualification@fide.com पर ईमेल करे । योग्यता आयोग सभी सुझावों की पूरी तरह से समीक्षा करेगा, आपके सुझावों का विश्लेषण करेगा, और रेटिंग विनियमन परिवर्तनों का अंतिम संस्करण अक्टूबर 2023 में FIDE परिषद को प्रस्तुत करेगा। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, परिवर्तन दिसंबर 2023 में जनता को सूचित किए जाएंगे और प्रभावी होंगे जनवरी 2024 से ।

जाने इस विडियो के माध्यम से इस बदलाव को 

 


Contact Us