chessbase india logo

यूरोपियन क्लब कप : अर्जुन और गुकेश पर दुनिया की नजरे

by Niklesh Jain - 22/10/2024

यूरोपियन क्लब शतरंज कप 2024 की शुरुआत सर्बिया में हो चुकी है, और टूर्नामेंट में भारतीय शतरंज खिलाड़ियों का प्रदर्शन सभी की नज़रों में है। 27 अक्टूबर तक चलने वाले इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के 13 प्रमुख खिलाड़ी विभिन्न यूरोपीय क्लबों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिनमें अर्जुन एरीगैसी, डी गुकेश, आर प्रज्ञानन्दा, विदित गुजराती, अरविंद चितांबरम, पेंटाला हरीकृष्णा, निहाल सरीन, एसएल नारायनन, लियॉन मेन्दोंसा, आर्यन चोपड़ा, दिव्या देशमुख, और आर वैशाली शामिल हैं। हालांकि पहले दो दिन के खेल के बाद दुनिया की नजरे 2800 की ओर तेजी से बढ़ रहे दो खिलाड़ी अर्जुन एरीगैसी और डी गुकेश पर लगी हुई है  लगातार दो जीत के बाद दोनों ही खिलाड़ी इतिहास रचने के बस कुछ ही अंक दूर है । पढे यह लेख 

यूरोपियन क्लब कप शतरंज : गुकेश और अर्जुन की लगातार दूसरी जीत , 2800 अंको के करीब

पहले दिन की रिपोर्ट:

पहले दिन, सुपर चैस क्लब से खेलते हुए डी गुकेश ने शानदार शुरुआत की और गैम्बिट क्लब के मारगेर पेटुरसान को सफ़ेद मोहरों से हराया।

यह टूर्नामेंट गुकेश के लिए विश्व चैंपियनशिप से पहले अंतिम क्लासिकल प्रतियोगिता है, इसलिए उनकी हर चाल पर दुनिया की नज़रें टिकी हुई हैं।

हालांकि, सुपर चैस क्लब के दूसरे बोर्ड पर आर प्रज्ञानन्दा को उलटफेर का सामना करना पड़ा, और उन्हें 375 रेटिंग अंकों से कमजोर खिलाड़ी गोड़ेर्ट फ्रेंकोइस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, सुपर चैस क्लब ने 5-1 से अपना पहला मुकाबला जीत लिया।

दूसरी ओर, दुनिया के तीसरे रैंक के खिलाड़ी अर्जुन एरीगैसी ने अलकलोइड क्लब से खेलते हुए वासका एसके के टॉम वेदबेर्ग को काले मोहरों से पराजित किया। अर्जुन के साथी एसएल नारायनन ने डान क्रमलिंग को हराकर अपनी टीम को 5.5-0.5 से जीत दिलाने में मदद की। दूसरे दिन विदित गुजराती और निहाल सरीन जैसे भारतीय सितारे भी मुकाबले में उतरेंगे।

दूसरे दिन की रिपोर्ट:

दूसरे दिन भी डी गुकेश और अर्जुन एरीगैसी ने अपने शानदार खेल को जारी रखा और लगातार दूसरी जीत दर्ज की। अब वे 2800 रेटिंग अंकों को पार करने के करीब पहुंच गए हैं, जो कि शतरंज की दुनिया में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। आज तक, शतरंज इतिहास में सिर्फ 15 खिलाड़ी ही इस रेटिंग को पार कर सके हैं, और भारत से यह कारनामा अब तक केवल विश्वनाथन आनंद ने 2011 में किया था। फिलहाल, दो राउंड के बाद अर्जुन की लाइव रेटिंग 2798.3 और गुकेश की 2796.4 अंक हो चुकी है।

सुपर चैस क्लब के लिए गुकेश ने ईआरजीडी टीम के डेविड गोरोडेत्ज़्की को काले मोहरों से मात दी। इंग्लिश ओपनिंग में खेले गए इस मैच में गुकेश ने प्यादों के बेहतरीन खेल से 37 चालों में जीत दर्ज की। हालांकि, प्रज्ञानन्दा का मुकाबला योताम शोहत से ड्रॉ रहा, लेकिन सुपर चैस क्लब ने यह मैच 5.5-0.5 से जीत लिया।

अर्जुन एरीगैसी ने अल्कोलोइड क्लब से खेलते हुए एसके नित्रा क्लब के फिलिप हाइरिंग को हराया। साथ ही, उनके क्लब के अन्य भारतीय खिलाड़ियों में अरविंद चितांबरम ने स्टीफन मजूर और एसएल नारायनन ने मिलान चोवन को हराकर क्लब को 6-0 से बड़ी जीत दिलाई।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में विदित गुजराती ने नोव्य बोर क्लब के लिए आलोन्सो रोसेल को मात दी, और निहाल सरीन ने तुर्किश एयरलाइन्स की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए अंदरेज वेलजनोसकी को हराया।

महिला वर्ग में मोंटे कारलो क्लब से खेल रही वैशाली आर ने लगातार दो जीत के साथ अपनी प्रतियोगिता की बेहतरीन शुरुआत की है।

देखे विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से 



Contact Us