chessbase india logo

बालदिवस की बधाई बच्चो ! मिलो चैस पा से !

by Niklesh Jain - 14/11/2022

बाल दिवस की बधाई बच्चो ! और आज इस खास मौके पर आपसे मिलने आए है "चैस पा " जो आपको लेकर जाएँगे शतरंज की अनोखी दुनिया में जो इंतजार कर रही है आप सभी का ! दोस्तो  अगर आप आपके घर या किसी करीबी बच्चे को शतरंज सिखाने के लिए किसी किताब को खोज रहे थे तो वह किताब आपके सामने है , अमृता मोकल ,सागर शाह ,केतकी कुलकर्णी की कड़ी मेहनत के फल स्वरूप "चैस पा इन चैस एडवेंचर पार्क " किताब को सबसे सामने लेकर आए है ,यह खिताब बेहद छोटी उम्र के बच्चो को भी खेल कि बारीकियाँ समझाने का काम करेगी वह भी खेल खेल में ! तो आप इस खिताब को आज ही ऑर्डर कर सकते है ! पढे यह लेख और जाने इस खिताब कि रोचक यात्रा को !

मिले चैस पा से !हममे से हर कोई जो शतरंज खेल से जुड़ा हैउसके लिए यह सवाल बेहद आम है कि किसी भी छोटे बच्चे को शतरंज सिखाने के लिए किस किताब का इस्तेमाल किया जाये और हमारे पास इसका कभी साफ जबाब नहीं होता था पर अब चेसबेस इंडिया टीम नें इसका जबाब हमेशा के लिए खोज लिया है ! और  वह है "चैस पा इन चैस एडवेंचर पार्क "

फ्युचर शाह से आया आइडिया !

यूट्यूब पर इंटरनेशनल मास्टर और चेसबेस इंडिया के सीईओ सागर शाह नें कई बार फ्युचर शाह बनकर लोगो को शतरंज सिखाया और चेसपा के लुक का पहला आइडिया वहीं से आया पर दरअसल इसकी शुरुआत हुई सागर शाह के एक छोटे बच्चो के वर्ग को शतरंज सिखाने के साथ । खैर बात यहाँ पूरी नहीं होती अमृता सागर के बड़े भाई रौनक के बेटे को शतरंज सिखाने के लिए एक किताब खोज रही थी ,जो उसे बहुत खोजने पर भी नहीं मिली ऐसे में एक ऐसी खिताब जो बच्चो को शतरंज सिखा सके बनाने कि भावना अमृता के अंदर घर कर चुकी थी 

फिर अमृता नें इस विचार को और मजबूती प्रदान करते हुए इस पार काम करने कि ठानी 

केतकी से मिलकर इस विचार को मिला मूर्त रूप 

महाराष्ट्र कि अच्छी शतरंज खिलाड़ी रही केतकी कुलकर्णी से जब सागर और अमृता नें अपने विचार साझा किए तो पेशे से क्रिएटिव डिजाइनर केतकी नें तुरंत इस विचार पर हामी भरते हुए काम करने का निर्णय लिया और फिर शुरू हुआ करीब एक साल तक दिन रात मेजनत करने का सिलसिला 

खुद माँ होने के कारण केतकी को इस बात कि अच्छी समझ थी कि बच्चो के लिए किस तरह कि किताब कि आवश्यकता है !

केतकी और अमृता ने इस किताब पर करीब एक साल के दौरान कई बार एक दिन में 18 घंटे तक काम किया 

कई बात ऐसा भी लगता कि सब ठीक नहीं हो रहा पर आखिरकार

मेहनत रंग लाई और आज बालदिवस के दिन चेसबेस इंडिया ने इस किताब को सबके सामने लाने का निर्णय लिया है 

चेस पा कि हर जानकारी 

चेस पा ही आपको शतरंज का हर गुर सिखाएँगे 

मोहरो कि हर जानकारी एक अलग अंदाज में 

कैसी है पूरी किताब 

बोर्ड पर खास तरह के स्टिकर 

कैसी लगेगी किताब स्टिकर लगाने के बाद 

तो क्या आप तैयार है बच्चो ?

अपने भतीजे शौर्य के साथ सागर शाह किताब पढ़ते हुए 

Features of the book:

1. 64 pages ( कुल 64 पेज )

2. Square sized book 8.5 x 8.5 inches (8.5 X 8.5 इंच कुल आकार )

3. Foam padded cover ( गद्देदार कवर )

4. High quality premium pages ( अच्छी गुणवत्ता वाले पेज )

5. Interactive back cover of the book that can be used as a chess board ( पीछे का हिस्सा एक चेस बोर्ड के जैसे इस्तेमाल किया जा सकता है )

6. Two sheets of Reusable stickers with chess pieces and ChessPa ( बच्चो के लिए शतरंज के मोहरो के स्टिकर )

7. A perfect book to introduce any kid to chess from the age of 1 year onwards (1 साल से अधिक के बच्चो के लिए शानदार किताब )

Chesspa In Chess Adventure Park | Children's Chess Book (Pre-order)
Chesspa In Chess Adventure Park | Children's Chess Book (Pre-order)
was 
₹799.00
₹499.00
Save
₹300.00
Qty

हमने एक हजार किताबों की छपाई का ऑर्डर दिया है। हम उन्हें नवंबर के अंत में प्राप्त करेंगे। हालाँकि, हमने पुस्तक को प्री-ऑर्डर के रूप में लॉन्च किया है क्योंकि आज बाल दिवस है। वहीं अगर आप बुक को प्री-ऑर्डर करते हैं तो हमने भारी छूट दी है। पुस्तक की एमआरपी 799 रुपये है और हमारे पास 499/- रुपये का प्री-ऑर्डर रियायती मूल्य है, एक बार ऑर्डर देने के बाद आपको दिसंबर के पहले सप्ताह में किताब मिल जाएगी।