chessbase india logo

क्या शतरंज होगा 2024 पेरिस ओलंपिक में शामिल ?

by Niklesh Jain - 14/02/2019

विश्व शतरंज संघ के अध्यक्ष अर्कादी द्वोर्कोविच के प्रयासो के चलते 2 दिन पूर्व शतरंज को ओलंपिक खेलो में शामिल होने की कोशिशों को बड़ी कामयाबी मिली है । शतरंज को पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल होने के लिए आधिकारिक मौका मिलेगा । शतरंज को उन कुछ खेलो में चुना गया है जो 2024 के ओलंपिक खेलों में शामिल होने की संभावना रखते है । अगर ऐसा हो पाया तो यह विश्व शतरंज जगत के लिए एक बड़ा मौका होगा और इससे ना सिर्फ शतरंज खिलाड़ियो को फायदा होगा पर खेल को और कई देशो में प्रचार प्रसार करने में मदद मिलेगी । भारत के लिहाज से भी यह बेहद अच्छा साबित होगा क्यूंकी वैसे भी ओलंपिक खेलो को सरकार की ओर से अतिरिक्त सहायता मिलती है । देखना होगा इंटरनेट के इस युग में विश्व शतरंज संघ के इस प्रयास को कितना सहयोग दुनिया भर से मिलता है । 

पेरिस , फ्रांस ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ नें गत दिवस शतरंज को ओलंपिक खेलो में शामिल किए जाने की दिशा में एक शुरुआती सफलता हासिल कर ली है और शतरंज को 2024 में शामिल किए जाने वाले संभावित खेलो की सूची में शामिल कर लिया है ।

गत दिवस विश्व शतरंज के मौजूदा अध्यक्ष आर्कादी द्वोर्कोविच नें फ्रांस शतरंज संघ के अध्यक्ष के साथ मिलकर फ्रांस ओलंपिक समिति के अध्यक्ष डेनिस मासेलीगा से मुलाक़ात की और इसके बारे मे आधिकारिक घोषणा की गयी और अब अगर शतरंज संघ अपनी दावेदारी साबित करने मे कामयाब रहता है तो यह एक बड़ी कामयाबी होगी ।

 

रैपिड और ब्लिट्ज़ फॉर्मेट हो सकते है शामिल -

शतरंज खेल के क्लासिकल फॉर्मेट का ओलंपिक में शामिल होना तो लगभग मुश्किल है पर ब्लिट्ज़ ( 3 मिनट ) और रैपिड ( 10 मिनट ) प्रति खिलाड़ी फॉर्मेट जरूर इसमें शामिल हो सकते है । फिलहाल दुनिया भर में 189 देश शतरंज आधिकारिक तौर पर शतरंज खेलते है और दुनिया में शतरंज के रजिस्टर खिलाड़ियों की संख्या करोड़ो में है ऐसे में शतरंज को ओलंपिक में शामिल किए जाने के काफी आसार है । अकेले भारत में शतरंज के 80000 से ज्यादा रजिस्टर शतरंज खिलाड़ी है ।

 

भारत के लिए होगा फायदेमंद -

शतरंज खेलो में महाशक्ति बनने की ओर बढ़ रहा भारत 2024 तक और मजबूत रूप ले चुका होगा और विदित अधिबन सेथुरमन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के अलावा गुकेश , प्रग्गानंधा और निहाल जैसे नन्हें मास्टर्स भारत को आगे ले जाने को तैयार होंगे महिला वर्ग में भी हम हम्पी , हारिका के अलावा दिव्या देशमुख जैसी प्रतिभाओं से काफी कुछ उम्मीद कर सकते है ।

देखे और विस्तार से शतरंज समाचार का यह अंक 

Contact Us