chessbase india logo

ग्लोबल चैंपियनशिप : अर्जुन,रौनक अगले दौर में, आनंद हुए उलटफेर का शिकार

by Niklesh Jain - 16/09/2022

विश्वनाथन आनंद के बाद भारत के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी बन चुके विश्व नंबर 18 ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें चेस डॉट कॉम ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में धमाके के साथ खेल की शुरुआत की है ,अर्जुन नें अपनी अच्छी लय को बरकरार रखते हुए रूस के ग्रांड मास्टर डेविड परावयन को एकतरफा मुक़ाबले में 2.5-0.5 से पराजित करते हुए अंतिम 32 में जगह बना ली है । वही इसके ठीक एक दिन पहले रौनक साधवानी नें बड़ा उलटफेर करते हुए पूर्व फीडे विश्व शतरंज चैम्पियन टोपालोव को पराजित करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि विश्वनाथन आनंद को रूस के पावेल पोंकरतोव के खिलाफ अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा । पढे यह लेख 

ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप : अर्जुन की डेविड पर शानदार जीत ,रौनक नें टोपालोव को चौंकाया 

8 करोड़ रुपेय की पुरुष्कार राशि वाली चेस डॉट कॉम की ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में आज भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी अर्जन एरिगासी नें रूस के डेविड परावयन को पराजित करते हुए अंतिम 32 में जगह बना ली है और अब अगले राउंड में उनके सामने पूर्व विश्व कप विजेता अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव होंगे ।

बेस्ट ऑफ चार रैपिड राउंड में अर्जुन नें पहले मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से इंडियन ओपनिंग में मात्र 30 चालों में जीत हासिल की जबकि दूसरे मुक़ाबले में काले मोहरो से सेमी स्लाव ओपनिंग में 66 चालों में जीत दर्ज कर 2-0 से बढ़त हासिल की । अगले दौर में जाने के लिए अर्जुन को सिर्फ आधा अंक चाहिए था और सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अर्जुन को पेट्रोफ डिफेंस में डेविड 128 चालों तक कोशिश करने के बाद भी आधा अंक बनाने से नहीं रोक पाये और अर्जुन नें 2.5-0.5 से मैच लिया ।

देखे अर्जुन के मुकाबलो का पूरा विडियो 

देखे चेसबेस हिन्दी को दिया अर्जुन का इंटरव्यू 

आनंद हुए बाहर – पाँच बार के विश्व चैम्पियन लंबे समय बाद ऑनलाइन शतरंज खेल रहे थे पर आनंद को रूस के पावेल पोंकरतोव से अप्रत्याशित 3-2 से हार का सामना करना पड़ा । चार रैपिड मुकाबलों के बाद आनंद और पावेल के बीच स्कोर 2-2 से बराबर था और फिर टाईब्रेकर में आनंद नें काले मोहरो से पावेल के 15 मिनट के मुक़ाबले में सिर्फ 7 मिनट लेकर खेलना चुना जो उनके लिए अंत में गलत निर्णय साबित हुआ । 

रौनक नें टोपालोव को दी मात – भारत के 16 वर्षीय रौनक साधवानी नें बड़ा उलटफेर करते हुए बुल्गारिया के पूर्व विश्व चैम्पियन वेसेलीन टोपालोव को 2.5-0.5 से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया और अब तक निहाल ,रौनक और अर्जुन तीन भारतीय खिलाड़ी दूसरे दौर में जगह बना चुके है ।



Contact Us