chessbase india logo

वेसली सो ने जीती ग्लोबल चैंपियनशिप ,निहाल उपविजेता

by Niklesh Jain - 10/11/2022

भारत के 18 वर्षीय शतरंज ग्रांड मास्टर निहाल सरीन को चेसकॉम द्वारा आयोजित 10 लाख डॉलर की ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल हुआ है ।पूरे टूर्नामेंट में बेहद शानदार खेल दिखाने वाले निहाल को फाइनल में यूएसए के वेसली सो से हार का सामना करना पड़ा । फाइनल मुक़ाबले में निहाल को वेसली सो नें पहले दिन 3-1 से तो दूसरे दिन 1.5-0.5 से पराजित करते हुए खिताब और 2 लाख डॉलर तकरीबन 1 करोड़ 64 लाख रुपेय अपने नाम किए निहाल को उपविजेता के तौर पर 1 लाख डॉलर मतलब करीब 82 लाख रुपेय मिले । भले ही निहाल को फाइनल में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा पर उन्होने इससे पहले लगातार मुकाबलों में अजरबैजान के रौफ मामेदोव, रूस के पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक चीन के डिंग लीरेन , यूएसए के सेमुयल सेवियन और सेमी फाइनल में उन्होने नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी अनीश गिरि को पराजित करते हुए पूरे टूर्नामेंट में अपने अद्भुत प्रदर्शन से बेहद प्रभावित किया और खुद वेसली नें भविष्य का खिलाड़ी बताया । पढे यह लेख 

वेसली सो नें जीता ग्लोबल शतरंज का खिताब भारत के निहाल रहे उपविजेता 

नई दिल्ली ( हिन्दी चैसबेस ) फाइनल मुक़ाबले में  भारत के 18 वर्षीय शतरंज ग्रांड मास्टर निहाल सरीन को पराजित करते हुए यूएसए के अनुभवी खिलाड़ी वेसली सो नें ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है । फाइनल में हारने के बाद भी निहाल दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों को प्रभावित करने में कामयाब रहे ।

फाइनल में वेसली सो नें निहाल को 4.5-1.5 के बड़े अंतर से हराया पर निहाल नें इससे पहले अजरबैजान के रौफ मामेदोव, रूस के पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक को पराजित कर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी इसके बाद  प्री क्वाटर फाइनल में विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी डिंग लीरेन को मात देते हुए उन्होने अंतिम आठ में जगह बनाई थी तो क्वाटर फाइनल में यूएसए के सेमुयल सेवियन को पराजित करते हुए सेमी फाइनल में प्रवेश किया था । सेमी फाइनल में उन्होने नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी अनीश गिरि को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी । इसके साथ ही वेसली सो को 2 लाख डॉलर तो निहाल को 1 लाख डॉलर का पुरूष्कार दिया गया ।

अन्य खिलाड़ियों में यूएसए के हिकारु नाकामुरा तीसरे , नीदरलैंड के अनीश गिरि चौंथे , अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव पांचवे स्थान पर रहे ।