chessbase india logo

चैस ट्रेप से कैसे बचे और कैसे करे इस्तेमाल ?

by Niklesh Jain - 02/10/2020

शतरंज मे जब भी कोई खिलाड़ी शुरुआती ज्ञान के बाद मैच खेलना शुरू करता है तो उसका सामना तरह तरह के ट्रेप मतलब चालों के एक ऐसे जाल से होता है जो बुना गया होता है लालच और नियमों को तोड़ने के सिद्धान्त के उपर और अधिकतर नए खिलाड़ी इसमें उलझ कर कई बार अपने मैच हार जाते है । हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन नें इसी विषय पर प्रकाश डालती हुई एक नयी श्रंखला शुरू की है जिसमें ना सिर्फ इन ट्रेप के लगने की स्थिति का अवलोकन किया गया है बल्कि इनसे कैसे बचे इस पर भी प्रकाश डाला गया है । तो पढे यह लेख और अपने शतरंज के इस हिस्से के ज्ञान को और मजबूत करे । 

हर शतरंज खिलाड़ी कभी भी अपना मैच ट्रेप की वजह से हारना नहीं चाहता जबकि हर नया खिलाड़ी ट्रेप से मैच जीतना जरूर चाहता है पर आखिर इन सभी तरह के ट्रेप का ज्ञान कहाँ हिन्दी भाषा मे  हासिल किया जाए इन्हे कैसे सीखा जाये ? इसका अब आपके लिए एक ही जबाब है जुड़े हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल से और ट्रेप की इस श्रंखला का अध्ययन करे अभी तक इस श्रंखला मे चार विडियो जारी किए जा चुके है और आने वाले समय मे यह प्रयास लगातार जारी रहेगा । 

पहला विडियो - जब क्रामनिक फसे आनंद के जाल मे

विश्वनाथन आनंद और ब्लादिमीर क्रामनिक का यह मुक़ाबला हमें यह सिखाता है की विश्व चैम्पियन भी ट्रेप मे फसकर मैच हार चुके है इसीलिए इनका अध्ययन जरूरी है 


दूसरा विडियो जब फिशर नें लगाया शानदार ट्रेप 

बॉबी फिशर का यह मुक़ाबला आपको बेहद शानदार समझ देगा स्थिति की 

तीसरा विडियो - फिलीडर ओपेनिंग  मे आने वाला शानदार लियॉनहार्ड ट्रेप 

चौंथा विडियो - जाको पियानो ओपेनिंग के दो सबसे खास ट्रेप 

 

तो दोस्तो हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल से जुड़े और देखे इस विडियो श्रंखला को