chessbase india logo

विश्व चैंपियनशिप नहीं खेलेंगे मेगनस कार्लसन

by Niklesh Jain - 20/07/2022

जिस बात का अंदाजा कार्लसन नें शतरंज दुनिया को पिछले वर्ष ही दे दिया था अब आखिरकार उन्होने उस बता को खुलकर स्वीकार कर लिया है । खबर यह है की लगातार पाँच बार के विश्व विजेता और वर्तमान विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें वर्ष 2023 में रूस के यान नेपोमिन्सी के खिलाफ अपना खिताब बचाने से इंकार कर दिया है । कार्लसन नें नॉर्वे के एक टॉक शो के दौरान यह स्वीकार किया की वह अब आगामी विश्व चैंपियनशिप नहीं खेलने जा रहे है । शतरंज की दुनिया में उनके इस निर्णय के बारे में प्रतिक्रियाओं के बीच अब अगली विश्व चैंपियनशिप फीडे कैंडिडैट 2022 के विजेता रूस के यान नेपोमिन्सी और उपविजेता चीन के डिंग लीरेन के बीच होती हुई नजर आने की संभावना काफी मजबूत नजर आ रही है पढे यह लेख और जाने क्या कहा विश्व शतरंज संघ नें इस बारे में ... 

मेगनस कार्लसन नहीं खेलेंगे विश्व चैंपियनशिप 

20 जुलाई को जब दुनिया विश्व शतरंज दिवस मना रही थी तब पिछले एक दशक से शतरंज की दुनिया के निर्विवाद बादशाह विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें उस खिताब को त्यागने का निर्णय लिया जिसका ख्वाब ना जाने कितने दिग्गज ग्रांड मास्टर सिर्फ ताउम्र देखते ही रह जाते है । जी हाँ कार्लसन नें खुलकर पूरी दुनिया के सामने अब यह स्वीकार कर लिया है की वह आने वाले वर्ष 2023 में फीडे कैंडिडैट 2022 के विजेता रूस के यान नेपोमिन्सी के खिलाफ विश्व खिताब बचाने के लिए नहीं उतरने जा रहे है । 

वीडियो पॉडकास्ट 'द मैग्नस इफेक्ट' मैग्नस कार्लसन की पहली कड़ी में कार्लसन नें कहा की "यह सही है कि मैं मैड्रिड में था और कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के आखिरी में फीडे प्रबंधन से मिला," कार्लसन ने कहा। "मेरी कोई मांग नहीं थी, न ही मेरे पास कोई सुझाव था - मैं उन्हें यह बताने के लिए गया था कि मैं अगली विश्व चैंपियनशिप में खिताब का बचाव नहीं करूंगा। वे कुछ सुझाव लेकर आए थे - उनमें से कुछ मुझे पसंद आए, उनमें से कुछ मुझे नहीं, "उन्होंने कहा। "हालांकि, मेरा निर्णय कायम है। यह एक ऐसा निष्कर्ष है जिसके साथ मैं सहज हूं, और एक ऐसा निर्णय जिसके बारे में मैंने लंबे समय से, डेढ़ साल से अधिक समय तक बहुत सोचा है। मैंने अपनी टीम के लोगों के साथ बात की है, मैंने फीडे के साथ बात की है, और मैंने इयान के साथ भी बात की है, और मैंने उनसे कहा है कि मैं अभी तक एक और विश्व चैंपियनशिप खेल खेलने के लिए प्रेरित नहीं हूं”

 

खैर इस पर लोगो नें फीडे से उनका पक्ष पूछना शुरू कर दिया है और ऐसे में फीडे नें स्वीकार किया की इस बारे में उन्हे जानकारी मिली है पर जब तक की वह मेगनस से आधिकारिक इंकार नहीं सुन लेते तक तक इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं करेंगे । 

तो अगर अब कार्लसन विश्व चैंपियनशिप नहीं खेल रहे है तो चीन के डिंग लीरेन और रूस के यान नेपोमिन्सी के पास विश्व चैम्पियन बनने का एक बड़ा मौका होगा । 

2013 में कार्लसन नें आनंद को चेन्नई में हराकर विश्व खिताब जीता था 

2014 में आनंद नें कैंडिडैट जीतकर फिर कार्लसन से मुक़ाबला खेला और फिर कार्लसन विजेता रहे 

2016 में कार्याकिन को मात देकर उन्होने तीसरी बार विश्व खिताब हासिल किया 

तो 2018 में उन्होने फबियानो करूआना को मात देते हुए खिताब कायम रखा 


2021 में नेपोमिन्सी को हराकर ही उन्होने अपना पाँचवाँ विश्व खिताब हासिल किया था

देखे विडियो विश्लेषण 

 

 


Contact Us