chessbase india logo

निखिल कामथ की "बेड मूव " से शर्मशार हुआ शतरंज

by Niklesh Jain - 14/06/2021

एक अच्छे उद्देश्य से किए गए आयोजन चेकमेट कोविड के सेलिब्रिटी संसकरण को लोगो का खूब सहयोग मिला और 10 लाख रुपेय की सहायता राशि सभी के सहयोग से एकत्रित हुई , इस दौरान आमिर खान जैसे दिग्गज अभिनेता के आने से जैसे इस आयोजन मे चार चाँद लग गए । पर इसी दौरान हुई एक घटना नें सभी का ना सिर्फ ध्यान खीचा बल्कि शतरंज जगत और खेल जगत से जुड़े लगा को शर्मिंदा कर दिया । इस कार्यक्रम मे 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद  विभिन्न क्षेत्रो के दिग्गजों के साथ मुक़ाबले खेल रहे थे और अपनी क्षमता के अनुसार जीत भी रहे थे पर तभी देश के सबसे युवा अरबपति कहे जाने वाले निखिल कामथ नें उन्हे पराजित कर दिया ,विशेषज्ञो द्वारा संदेह जताने पर निखिल नें कम्यूटर से मदद की बाद स्वीकार कर सनसनी फैला दी और साथ ही साथ इस चैरिटी कार्यक्रम मे आनंद जैसी शख्सियत के साथ की हुई उनकी हरकत नें शतरंज जगत को शर्मसार कर दिया । पढे यह लेख 

जेरोधा के संस्थापक निखिल कामथ नें विश्वनाथन आनंद के खिलाफ बेईमानी से जीता शतरंज मैच 

भारत के 5 बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को कल एक अजीबो गरीब घटनाक्रम का सामना करना पड़ा ,दरअसल चेस डॉट कॉम के द्वारा कोविड पीड़ितो की आर्थिक मदद के लिए आयोजित “चेकमेट कोविड “ लाइव कार्यक्रम के दौरान आनंद एक साथ कई हस्तियों से ऑनलाइन मुक़ाबले खेल रहे थे इस दौरान उन्हे जेरोधा के सह संस्थापक देश के सबसे युवा अरबपति कहे जाने वाले निखिल कामथ नें सभी को चौंकाते हुए पराजित कर दिया ।

चेस डॉट काम के सर्वर पर मैच के बाद उस पर फेयर प्ले का चिन्ह दिखाई देने लगा । 

इसके बाद शतरंज के कई विशेषज्ञों नें इस पर संदेह जताया । जैसे ही यह जानकारी चेसबेस इंडिया जैसे शतरंज मीडिया पर प्रकाशित हुई निखिल पर दबाव बनने लगा और तब निखिल नें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसे स्वीकार करते हुए इसे एक मज़ाक बताने की कोशिश की पर तब तक बात हाथ से निकल चुकी थी और निखिल को शतरंज प्रेमियों के भारी गुस्से का सामना करना पड़ रहा है ।  

 

 

। विश्वनाथन आनंद नें खुद इस पर जबाब देते हुए लिखा की “ खेल की नैतिकता बनाए रखने के लिए मैंने शतरंज बोर्ड पर आई हर स्थिति के हिसाब से जबाब दिया और ऐसी ही उम्मीद सभी से थी “ 

 

खैर इस घटना के सामने आने के बाद चेस डॉट कॉम नें निखिल कामथ के अकाउंट को फेयर प्ले तोड़ने की वजह से प्रतिबंधित कर दिया है ।

कल इस आयोजन के दौरान फिल्म अभिनेता आमिर खान , रितेश देशमुख ,गायक अरिजित सिंह जैसे कई लोगो नें आनंद के खिलाफ खेला ।

चेस डॉट कॉम नें लोगो की मदद के लिए 10 लाख रुपेय जमा किए जिसे लोगो की मदद के लिए एआईसीएफ़ के माध्यम से उपयोग किया जाएगा ।

एआईसीएफ़ सचिव भारत सिंह नें भी इस घटना के लिए अफसोस जताया है । 

देखे आनंद के साथ आमिर खान का मुक़ाबला !


देखे निखिल कामथ के मैच का विश्लेषण और घटनाक्रम पर नजर 

आनंद जी के द्वारा खेले सभी मुक़ाबले 

 


Contact Us