chessbase india logo

बेल क्लासिक 2020 के विजेता बने पेंटाला हरिकृष्णा

by Niklesh Jain - 30/07/2020

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें बेल मास्टर्स के क्लासिकल का खिताब अपने नाम कर लिया है उन्होने अंतिम राउंड मे स्पेन के डेविड अंटोन को पराजित करते हुए ना सिर्फ क्लासिकल का खिताब हासिल किया बल्कि एक समय के बाद फिर से भारत के नंबर 2 खिलाड़ी तो बने ही साथ ही  चीन के वे यी और ईरान के अलीरेजा को पीछे छोड़ते हुए विश्व के टॉप 20 में भी शामिल हो गए है । हरिकृष्णा की लाइव रेटिंग अब 2732 + हो गयी है । हालांकि क्लासिकल में बड़ी जीत के बाद भी बेल इंटरनेशनल का ओवरऑल खिताब ( क्लासिकल + रैपिड + ब्लिट्ज़ ) पोलैंड के राड़ास्लाव नें मात्र 0.5 अंक के अंतर से जीत लिया ,वह 37 अंको के साथ पहले ,हरिकृष्णा 36.5 अंको के साथ दूसरे तो इंग्लैंड के माइकल एडम्स 35.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । आपको बता दे की कोविड 19 आने के बाद यह  पहला ऑन द बोर्ड ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट था और लंबे समय से स्थिर फीडे रेटिंग को इससे कुछ गति तो मिली ही है ! पढे यह लेख 

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा बने बेल इंटरनेशनल क्लासिक के विजेता , ओवरऑल उपविजेता भी बने 

भारत के ग्रांड मास्टर पेंटाला हरिकृष्णा नें कोविड 19 के बाद हुए इंटरनेशनल ऑन द बोर्ड क्लासिकल ग्रांडमास्टर शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया है । उन्होने बेल क्लासिकल के सातवे राउंड मे स्पेन के डेविड अंटोन को मात देते हुए ना सिर्फ अपनी लगातार चौंथी जीत दर्ज की बल्कि अंक तालिका में 20.5 के स्कोर करते हुए एक बड़े अंतर से खिताब अपने नाम कर लिया । इस जीत से अब 2732 रेटिंग अंको के साथ वह ना सिर्फ विश्व नंबर 20 पर जा पहुंचे है बल्कि विश्वनाथन आनंद के बाद पुनः भारत के नंबर 2 खिलाड़ी बन गए है । 

अंतिम राउंड में काले मोहरो से खेलते हुए पेंटाला नें इंग्लिश ओपनिंग का बखूबी जबाब देकर काफी आक्रामक शतरंज खेली और मात्र 31 चालों में बाजी अपने नाम कर ली । इस मुक़ाबले में हरिकृष्णा के मोहरो का तालमेल और आक्रमण का अंदाज बेहद शानदार रहा 

इस मैच का सीधा विश्लेषण भी हिन्दी चेसबेस इंडिया के द्वारा किया गया 

जुड़े हिन्दी चेसबेस इंडिया से और लाइव विश्लेषण हिन्दी में देखने सुनने के लिए 

और इस तरह 4 जीत और 3 ड्रॉ के साथ हरिकृष्णा अविजित रहते हुए विजेता बने । 16.5 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के माइकल एडम्स रहे तो तीसरे स्थान पर पोलैंड के राड़ास्लाव वोज्टस्जेक 14 अंको के साथ रहे । 

क्लासिकल मुकाबलों की रैंकिंग 

रैपिड ,ब्लिट्ज़ और क्लासिकल की कुल रैंकिंग ! अगर इसमें 960 को भी शामिल किया जाता तो हरिकृष्णा इसमें भी शीर्ष पर होते 

लाइव रेटिंग में हरिकृष्णा अब विश्व क्वे शीर्ष 20 में वापस लौट आए है 

प्रतियोगिता के तीनों शीर्ष खिलाड़ी हरिकृष्णा ,माइकल एडम्स और राड़ास्लाव 

खिलाड़ियों को दिये गए पदक 

कोविड के बाद शतरंज की वापसी देखकर अच्छा लगता है पर साथ ही एहसास होता है की पूरी दुनिया खासतौर पर भारत में स्थिति सामान्य होने में काफी वक्त लगने वाला है । 

देखे बेल मास्टर्स के अन्य विडियो 


देखे सभी मुक़ाबले