chessbase india logo

एशियन गेम्स 2023: भारत रजत पदक की ओर

by Niklesh Jain - 05/10/2023

एशियन गेम्स में शतरंज के टीम चैंपियनशिप के मुक़ाबले अब अंतिम दौर में प्रवेश कर गए है और इसके साथ ही भारत दोनों ही वर्गो में रजत पदक की ओर बढ़ता नजर आ रहा है और हालांकि किसी खास परस्थिति में अगर आगे चल रही टीम पुरुष वर्ग में ईरान और महिला वर्ग में चीन उलटफेर का शिकार हो जाये तो भारत सोने पर भी कब्जा कर सकता है , हालांकि अंतिम दो राउंड में इस बात की संभावना ना के बराबर है । आज खेले गए सातवे राउंड में महिला वर्ग में हरिका द्रोणावल्ली की जीत के चलते भारत नें कजाकिस्तान से मैच ड्रॉ कराया तो अर्जुन एरिगासी की शानदार जीत के चलते भारत नें वियतनाम को हराते हुए दूसरा स्थान बरकरार रखा है । अब कल आठवे राउंड में महिला टीम हाँग काँग को मात देकर अपना पदक पक्का कर सकती है । पढे यह लेख 

एशियन गेम्स : टीम शतरंज – रजत पदक की ओर भारत , कोई चमत्कार ही दिलाएगा स्वर्ण पदक

हांगझाओ , चीन। एशियन गेम्स के टीम शतरंज मुकाबलों में सात राउंड के बाद भारत की पुरुष और महिला दोनों टीम रजत पदक की ओर बढ़ती नजर आ रही है । भारत पुरुष वर्ग में ईरान से तो महिला वर्ग में चीन से सिर्फ एक मैच अंक पीछे चल रहा है और क्यूंकी शीर्ष पर चल रही टीमें अधिकतर प्रमुख टीमों से मुक़ाबला खेल चुकी है भारत के लिए पहले स्थान पर आना मुश्किल नजर आ रहा है ।

पुरुष वर्ग में भारतीय टीम नें आज चौंथे बोर्ड पर अर्जुन एरिगासी की ट्रान मिन्ह पर शानदार जीत के चलते वियतनाम को 2.5-1.5 से पराजित किया ।

पहले बोर्ड पर डी गुकेश , दूसरे बोर्ड पर आर प्रज्ञानन्दा और तीसरे बोर्ड पर विदित गुजराती नें अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले

अब कल भारत का मुक़ाबला अपेक्षाकृत कमजोर टीम कोरिया से होगा जबकि सबसे आगे चल रहे ईरान को फिलीपींस टक्कर देगा ।

7 राउंड के बाद ईरान 12 तो भारत 11 अंक बनाकर अंक तालिका में पहले दो स्थान पर चल रहे है ।

महिला वर्ग में आज भारत नें कजाकिस्तान से बाजी ड्रॉ खेली और इसके साथ ही चीन 13 अंको के साथ पहले स्थान पर मजबूत हो गया है ।

भारत के लिए दूसरे बोर्ड पर हरिका द्रोणावल्ली नें एकमात्र जीत दर्ज की और कमालीदेनोवा मेरुर्ट को मात दी जबकि पहले बोर्ड पर कोनेरु हम्पी और चौंथे बोर्ड पर वन्तिका अग्रवाल ने बाजी ड्रॉ खेली । तीसरे बोर्ड पर वैशाली आर को अब्दुमालिक ज़्हंसाया से हार का सामना करना पड़ा ।

फिलहाल 7 राउंड के बाद भारत 11 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है

और कल हाँग काँग से जीतकर टीम अपना रजत पदक पक्का कर सकती है ।