chessbase india logo

आनंद और हम्पी बने दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

by Niklesh Jain - 04/04/2021

विश्वनाथन आनंद और कोनेरु हम्पी निर्विवाद तौर पर शतरंज मे देश के महानतम पुरुष और महिला खिलाड़ी है पर अगर हम इसे सभी खेलो के परीपेक्ष्य मे देखे तो उस बड़ी तस्वीर मे भी ये दोनों गहरे रंगो मे मजबूती से नजर आते है कारण है इनके द्वारा हासिल की गयी उपलब्धियां । भारतीय खेल जगत मे खेल का सर्वश्रेष्ठ पूरुष्कार राजीव गांधी खेल रत्न सबसे पहले विश्वनाथन आनंद को 1992 मे दिया गया था और यह तो युवा आनंद के सपनों की उड़ान की शुरुआत थी वही कोनेरु हम्पी नें इसके दस साल बाद 2002 से अपनी छाप दुनिया मे छोड़ना शुरू की । खैर गत दिवस इन दोनों खिलाड़ियों की पिछले 10 वर्ष का सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स स्टार खिलाड़ी ( नॉन ओलंपिक स्पोर्ट्स ) चुना गया है जो शतरंज जगत के लिए बेहद गर्व की बात है । पढे यह लेख 

 

आनंद और हम्पी को मिला दशक का स्पोर्ट्स स्टार खिलाड़ी अवार्ड !

पाँच बार के क्लासिकल विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियन कोनेरु हम्पी को पिछले दशक का सर्वेश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया है उन्हे यह पूरुष्कार नॉन ओलंपिक खेलो की श्रेणी मे दिया गया है जो भारतीय शतरंज जगत के लिए एक बेहद बड़ी बात है । इन दोनों के अलावा महिला वर्ग मे हरिका द्रोणावल्ली भी इस अवार्ड की दौड़ मे शामिल थी । 

दोनों को स्पोर्ट्स स्टार के प्रतिनिधि नें यह अवार्ड प्रदान किया  | Photo: Sportstar

नॉमिनी स्पोर्ट्स स्टार दशक अवार्ड (महिला )

भारत की नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली  | Photo: Sportstar

अर्जुन अवार्ड जीत चुकी तीरंदाज ज्योति सुरेखा| Photo: Sportstar

विश्व रैपिड चैम्पियन और विश्व नंबर 3 महिला शतरंज खिलाड़ी   | Photo: Sportstar

अर्जुन अवार्ड धारी इंटरनेशनल मास्टर तानिया सचदेव नें यह अवार्ड दिया | Photo: Sportstar stream

देखे हम्पी नें क्या कहा  Watch her award acceptance speech here.

“आज यह मेरे लिए एक बहुत ही खुशी का क्षण है, स्पोर्ट्समैन ऑफ द डिकेड अवार्ड मिला है। यह बहुत यादगार है क्योंकि स्पोर्टस्टार के साथ मेरा जुड़ाव तब शुरू हुआ जब मैं सिर्फ दस साल की थी। मैंने 1997 में विश्व युवा चैम्पियनशिप जीती और तब मुझे स्पोर्टस्टार यंग अचीवर्स अवार्ड दिया गया। इसने मुझे देश के लिए कई और उपलब्धियां लाने के लिए प्रेरित किया। अगले साल मैंने वर्ल्ड अंडर -12 यूथ चैम्पियनशिप जीती और फिर से मुझे स्पोर्टस्टार से एक और यंग अचीवर्स अवार्ड मिला। "

" मैं हमेशा बहुत भाग्यशाली महसूस करती हूं कि जब भी मैं देश के लिए पदक जीतती हूं, मुझे हमेशा शुभचिंतकों द्वारा सम्मान और आशीर्वाद मिला है। इसलिए इस तरह से यह मेरे लिए एक महान क्षण है। 2019 में, मैं अधिकांश प्रमुख खिताब जीतने में कामयाब रही । ग्रां प्री और महिला वर्ल्ड रैपिड चैम्पियनशिप। यूएसए में एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट - केर्न्स कप। यह लॉकडाउन मेरे लिए पूरी तरह से एक अलग अनुभव है क्योंकि शतरंज का खेल एक अलग मोड में चला गया है। ओलंपियाड जैसे प्रमुख टूर्नामेंट जहां मैं खेलने में कामयाब रही । हमारे देश ने ओलंपियाड में पहली बार स्वर्ण पदक जीता। यह एक शानदार अनुभवथा और मुझे उम्मीद है कि इस कठिन समय ने भी खेल को दर्शकों की व्यापक रेंज तक पहुंचने का शानदार मौका दिया है। मैं एक बार फिर स्पोर्टस्टार के लिए भी धन्यवाद देदेती हूं। मुझे यह पुरस्कार देने के लिए और निश्चित रूप से यह मुझे देश के लिए बहुत अधिक गौरव हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा । ”

 

विश्वनाथन आनंद नें भी हम्पी को इसकी बधाई दी 

नॉमिनी पुरुष वर्ग मे दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए 

पंकज आडवाणी 23 बार के बिलियर्ड्स विश्व चैम्पियन | Photo: Sportstar

अर्जुन अवार्डी तीरंदाज रजत चौहान | Photo: Sportstar

पाँच बार के क्लासिकल  और 2 बार के  रैपिड विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद | Photo: Sportstar

भारत के दूसरे ग्रांड मास्टर दिव्येंदु बरुआ नें यह अवार्ड दिया  | Photo: Sportstar stream

क्या कहा आनंद नें सुने . Watch his award acceptance speech here.

 

"मैं वास्तव में 'स्पोर्ट्समैन ऑफ द डिकेड (गैर ओलंपिक खेल) जीतकर खुश हूं। मेरे लिए दो विश्व चैंपियनशिप, 2014 में वापस चुनौती पेश करना और 2017 में विश्व रैपिड चैम्पियनशिप जीतना इसमें शामिल हैं। इनमें से हर एक मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण क्षण था। और भावनात्मक रूप से खास । सभी अलग-अलग तरीकों से, बहुत विशेष थे। इन दोनो मैं अपने करियर में बहुत कठिन समय के बाद वापसी कर रहा था और दोनो  मैच स्पष्ट रूप से बहुत नाटकीय थे। टाई-ब्रेक, एक अंतिम राउंड में । इसलिए, मेरे लिए यह एक बहुत ही खास दशक है और मुझे बहुत गर्व है कि आप सभी सोचते हैं कि मैं इस दशक का स्पोर्ट्सपर्सन हूं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। और यह पुरस्कार प्राप्त करना सम्मान की बात है। ”

उन्होने जीतने के बाद ट्वीट किया 

देखे यह पूरा अवार्ड कार्यक्रम | Video: Sportstar

सभी महत्वपूर्ण लिंक 

Vishy Anand wins the Sportstar Aces Sportsman of the Decade (Non-Olympic Sport)

Koneru Humpy wins the Sportstar Aces Sportswoman of the Decade (Non-Olympic Sport)

Follow Anand on twitter

Follow Humpy on twitter