chessbase india logo

एयरथिंग्स मास्टर्स :D1: डिंग लीरेन नें बनाई एकल बढ़त

by Niklesh Jain - 20/02/2022

फीडे ग्रां प्री नहीं खेल सके चीन के सबसे बड़े खिलाड़ी डिंग लीरेन नें ऑनलाइन शतरंज के सबसे बड़े मंच चैम्पियन चैस टूर के पहले पड़ाव एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज के पहले दिन शानदार खेल दिखाते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली है । उन्होने पहले दिन तीन जीत हासिल की जबकि 1 मुक़ाबला ड्रॉ खेला । हालांकि विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के लिए ऑनलाइन शतरंज पहले दिन जैसे पूरी तरह से बेरंग रहा और उनके हिस्से मे सिर्फ एक जीत और एक ड्रॉ आया जबकि उन्हे दो मुकाबलों में रूस के यान नेपोमिन्सी और आन्द्रे एसीपेंकों नें पराजित कर झटका दे दिया । भारत से एकमात्र खिलाड़ी प्रग्गानंधा के लिए पहला दिन मुश्किलों भरा रहा और उन्हे तीन हार का सामना करना पड़ा । पहले 4 दिन के मुकाबलों के बाद शीर्ष 8 खिलाड़ी प्ले ऑफ में प्रवेश करेंगे । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर - एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज - डिंग लीरेन के नाम रहा पहला दिन 

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) चैम्पियन चैस टूर 2022 के पहले टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज का पहला दिन चीन के डिंग लीरेन के नाम रहा उन्होने शुरुआती दिन खेले गए चाल राउंड में तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ कुल 3.5 अंक बनाकर एकल बढ़त हासिल कर ली है । डिंग नें पहले दिन जर्मनी के विन्सेंट केमर , भारत के प्रग्गानंधा और वियतनाम के ले कुयांग लिम को पराजित किया जबकि यूएसए के नीमन हंस से बाजी ड्रॉ खेली ।

विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन के लिए पहला दिन बुरा सपना साबित हुआ और उन्हे रूस के इयान नेपोमिन्सी और आन्द्रे एसीपेंकों से हार का सामना करना पड़ा जबकि उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक से बाजी ड्रॉ खेलने पर विवश होना पड़ा ,एकमात्र जीत उन्हे रूस के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव के खिलाफ हासिल हुई ।

वहीं भारत के प्रग्गानंधा के लिए उम्मीद के अनुसार ही पहला दिन मुश्किल रहा उन्होने पहला मैच तो ले कुयांग लिम से ड्रॉ खेला पर उसके बाद नीमन हंस ,डिंग लीरेन और पोलैंड के यान डुड़ा से उन्हे हार का सामना करना पड़ा ।

पहले दिन के बाद नेपोमिन्सी और रूस के ही आन्द्रे एसीपेंकों 3 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर चल रहे है ।

प्रतियोगिता में पहली बार हर राउंड पर पुरुष्कार राशि जुड़ी हुई है 

कुछ इस तरह होगा पूरी प्रतियोगिता का फॉर्मेट 

कुल पुरुष्कार राशि एक लाख पचास हजार यूएस डॉलर रखी गयी है 

प्रतियोगिता का पूरा कार्यक्रम 

 

 

 



Contact Us