chessbase india logo

कार्लसन ही बने एमचैस यूएस रैपिड शतरंज के विजेता

by Niklesh Jain - 07/09/2021

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के बारे में कुछ दिन पहले ही अर्मेनिया के दिग्गज खिलाड़ी लेवोन अरोनियन नें कहा था की अगर आप कार्लसन को हराना चाहते है तो यह काम फाइनल के पहले ही कर ले क्यूंकी फाइनल पहुँचने के बाद वह अपने स्तर को बहुत ऊपर उठा लेते है जहां उनको हराना बहुत मुश्किल बन जाता है । चैम्पियन चैस टूर 2021 के आखिरी पड़ाव एमचैस यूएस रैपिड शतरंज के फाइनल में कार्लसन नें रूस के अर्टेमिव ब्लादिस्लाव को लगातार दो दिन कोई मौका ही नहीं दिया , पहले दिन 2.5-1.5 तो दूसरे दिन 2.5-0.5 के स्कोर से मात देते हुए आसानी से खिताब अपने नाम कर लिया । सीसीटी 2021 में यह कार्लसन का तीसरा खिताब था और इस तरह उन्होने वेसली सो के रिकॉर्ड की बराबरी भी हासिल कर ली । पढे यह लेख 

मेगनस कार्लसन नें जीता एमचैस यूएस रैपिड शतरंज का खिताब 

चैम्पियन चैस टूर के नौवे और अंतिम पड़ाव एमचैस यूएस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट का खिताब मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें अपने नाम कर लिया । फाइनल मुक़ाबले मे रूस के अर्टेमिव ब्लादिस्लाव को लगातार दो दिन बेस्ट ऑफ टू फाइनल में 2.5-1.5 और 2.5-0.5 से पराजित किया ।

दूसरे दिन कार्लसन को जीत के लिए सिर्फ 2 अंको की जरूरत थी ऐसे कार्लसन नें पहला और तीसरा मैच जीतकर आवश्यक 2 अंक बना लिए ।

यह दूसरा मौका रहा जब अर्टेमिव को उपविजेता के स्थान से संतोष करना पड़ा 

इसके साथ ही कार्लसन ने 2021 मे टूर के सबसे ज्यादा तीन खिताब जीतने के यूएसए के वेसली सो के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है । अब 25 सितंबर से होने जा रहे टूर फाइनल में कार्लसन 339 टूर अंको के साथ खेलने उतरेंगे जबकि वेसली सो 261 अंको के साथ फाइनल की शुरुआत करेंगे । 

देखे फाइनल मुक़ाबले का लाइव विडियो विश्लेषण