chessbase india logo

स्पीड चैस - कार्लसन से हारे गुकेश तो निहाल ने दी अनीश को मात

by Niklesh Jain - 09/12/2022

विश्व स्तरीय मुकाबलों में भारत के युवा ग्रांड मास्टरों को लगातार दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों से खेलने का मौका मिल रहा है और अब यह ऑन द बोर्ड और ऑनलाइन दोनों ही स्तरो पर लगातार हो रहा है । पिछले दो दिन में चैस डॉट कॉम स्पीड चैस 2022 के प्री क्वाटर फाइनल मुकाबलों में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और विश्व नंबर 7 अनीश गिरि के साथ क्रमशः भारत के गुकेश डी और निहाल सरीन का मुक़ाबला हुआ । गुकेश मेगनस की शानदार लय के सामने नहीं टिक सके और एकतरफा मुक़ाबला 23-7 से हार गए ,हालांकि कार्लसन के साथ लगातार इतने मुक़ाबले का यह गुकेश के लिए पहला मौका था और इससे उन्हे बहुत सीखने का मौका मिला । वहीं दूसरी और निहाल नें अपनी बेहतरीन लय को बनाए रखते हुए एक बेहद रोमांचक मुक़ाबले के टाईब्रेक में अनीश गिरि को पराजित करते हुए क्वाटर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उनका सामना विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी डिंग लीरेन से होगा । पढे यह लेख 

स्पीड चैस - क्वाटर फाइनल पहुंचे कार्लसन और निहाल 

 

कार्लसन VS गुकेश 

पिछले कुछ दिनो से भारत के युवा खिलाड़ियों को विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिताओं में कई बार खेलने का मौका मिला है और कुछ मुकाबलों में प्रज्ञानन्दा , अर्जुन और गुकेश , निहाल जीत दर्ज करने में भी कामयाब रहे है पर अभी भी विश्व चैम्पियन कार्लसन कई बार अपनी महारत साबित कर ही देते है ।

भारत के सबसे होनहार युवा ग्रांड मास्टर में से एक गुकेश डी को गत रात चैस कॉम स्पीड चैस ऑनलाइन टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से एकतरफा 23-7 से हार का सामना करना पड़ा । दोनों के बीच स्पीड चैस के फॉर्मेट के अनुसार पहले 90 मिनट तक 5 मिनट + 1 सेकंड के नौ मुक़ाबले हुए जिसमें 1 मुक़ाबला गुकेश ने जीता जबकि कार्लसन 8 मुक़ाबले जीतकर 8-1 से आगे हो गए । इसके बाद हुए 60 मिनट तक 3 मिनट +1 सेकंड के मुक़ाबले जिसमें भी कार्लसन 8-2 से जीतने में कामयाब रहे । इसके बाद हुए 1मिनट + 1 सेकंड के 11 मुक़ाबले जिसमें गुकेश नें स्कोर बेहतर तो किया पर फिर भी वह 7-4 से हार गए और कार्लसन कुल मिलाकर 23-7 से मैच जीतकर अगले दौर में पहुँच गए ।

देखे सभी मुक़ाबले 

निहाल vs अनीश 

चैस  कॉम स्पीड चैस ऑनलाइन टूर्नामेंट के प्री क्वाटर फाइनल मुक़ाबले में भारत के ग्रांड मास्टर निहाल सरीन नें विश्व के नंबर 7 खिलाड़ी नीदरलैंड के अनीश गिरि को एक बेहद रोमांचक मुक़ाबले में पराजित करते हुए क्वाटर फाइनल में जगह बना ली है । 

स्पीड चैस के फॉर्मेट के अनुसार पहले सेट में 90 मिनट तक 5 मिनट + 1 सेकंड के नौ मुक़ाबले हुए जिसमें निहाल 5.5-3.5 से शानदार जीत दर्ज करते हुए शुरुआत करने में कामयाब रहे । इसके बाद दूसरे सेट में 60 मिनट तक 3 मिनट +1 सेकंड के 8 मुक़ाबले हुए और इस बार भी निहाल 4.5-3.5 से जीत दर्ज करने में  कामयाब रहे और 10-7 से आगे हो गए पर इसके बाद अनीश नें तीसरे सेट में हुए 1मिनट + 1 सेकंड के 8  बुलेट मुकाबलों में शानदार वापसी की और इस बार निहाल 2.5-5.5 से हार गए और कुल स्कोर 12.5-12.5 से टाई हो गया । टाईब्रेक में चार बुलेट मुकाबलों में निहाल नें पहला मुक़ाबला हारने के बाद लगातार दो जीत और एक ड्रॉ खेलते हुए 2.5-1.5 से जीत दर्ज करते हुए क्वाटर फाइनल में स्थान बना लिया । 


देखे सभी मुक़ाबले 

 

 

क्वाटर फाइनल में - नाकामुरा से अरोनियन , डिंग लीरेन से निहाल , कार्लसन से कारुआना और वेसली सो से एमवीएल टक्कर लेंगे 

 

 



Contact Us