chessbase india logo

विदित गुजराती बने फाल चैस क्लासिक उपविजेता

by Niklesh Jain - 11/11/2022

भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें यूरिपियन क्लब कप शतरंज के आखिरी राउंड में उक्रेन के नंबर 2 खिलाड़ी ग्रांड मास्टर निजनिच को बेहतरीन मुक़ाबले में पराजित करते हुए उपविजेता के तौर पर टूर्नामेंट का समापन किया है । विदित ने जिस अंदाज में लगातार 2 मैच जीतकर प्रतियोगिता की शुरुआत की थी उसी अंदाज में उन्होने लगातार दो मैच जीतकर प्रतियोगिता का समापन किया । विदित नें इस टूर्नामेंट में 4 जीत दर्ज की तो इतने ही मुक़ाबले ड्रॉ खेले जबकि एक मुक़ाबला वह हारे । 2778 रेटिंग का प्रदर्शन करते हुए विदित अपनी रेटिंग में 6 अंक जोड़ते हुए 2730 रेटिंग के साथ अब विश्व के 19वें नंबर के खिलाड़ी भी बन गए है । पढे यह लेख 

भारत के विदित बने फाल चैस क्लासिक के उपविजेता 

 भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें शानदार प्रदर्शन करते हुए फाल चैस क्लासिकल शतरंज टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया है । विदित नें इस टूर्नामेंट में 2778 रेटिंग का प्रदर्शन करते हुए अपनी विश्व रैंकिंग में सुधार करते हुए 2730 रेटिंग के साथ 19 वां स्थान हासिल कर लिया है ।

10 खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर हुए इस टूर्नामेंट में विदित नें 4 जीत 4 ड्रॉ और 1 हार से कुल 6 अंक बनाए और 6.5 अंक बनाने वाल्व चीन के यू यांगी के बाद दूसरे स्थान पर रहे ।

विदित नें प्रतियोगिता में हमवतन सूर्या शेखर गांगुली , ग्रीस के निकोलस थेओड़ोरस ,यूएसए के ओपरिन गृगोय और उक्रेन के निजनिच इल्लिया पर शानदार जीत दर्ज की, रोचक बात यह रही की विदित नें यह जीत पहले और आखिरी दो राउंड में हासिल की ।

अन्य खिलाड़ियों में चेक गणराज्य के थाई डाइ वान 5.5 अंक के साथ तीसरे ,5 अंक बनाकर यूएसए के नीमन हंस चौंथे , 4.5 अंक बनाकर अर्मेनिया के अरम हकोबयान पांचवें स्थान पर रहे ।