chessbase india logo

यूएसए से जीत,भारत विश्व टीम चैंपियनशिप प्ले ऑफ में

by Niklesh Jain - 23/11/2022

विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप में भारत की शुरुआत फीकी रही थी और पहले दिन दिन विश्व शतरंज ओलंपियाड की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम नें इज़राइल और पोलैंड से ड्रॉ खेला था पर इसके बाद अजरबैजान से नजदीकी जीत और उज्बेकिस्तान से करारी हार के चलते भारत प्ले ऑफ की दौड़ में पिछड़ने लगा था ऐसे में पूल बी के अंतिम मुक़ाबले में भारत को यूएसए के खिलाफ सख्त जीत की जरूरत थी और इस मुश्किल समय में  भारत के विदित गुजराती और एसएल नारायनन ने शानदार खेल खेलते हुए भारत को 3-1 से जीत दिला दी । अब भारत को क्वाटर फाइनल में फ्रांस का सामना करना होगा , अन्य मुकाबलों में चीन से पोलैंड , अजरबैजान से उक्रेन और उज्बेकिस्तान से स्पेन अंतिम चार में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे । पढे यह लेख 

विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप – यूएसए को हराकर भारत क्वाटर फाइनल में 

येरूशलम ,इज़राइल । फीडे विश्व शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम नें विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के एक बेहद महत्वपूर्ण मुक़ाबले में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका को पराजित करते हुए क्वाटर फाइनल में जगह बना ली है और अब भारत क्वाटर फाइनल में फ्रांस की मजबूत टीम से टकराएगा । 

पहले दो राउंड इज़राइल और पोलैंड से ड्रॉ खेलने के बाद भारत नें तीसरे राउंड में विदित गुजराती की शाखिरयार ममेद्यारोव पर शानदार जीत के चलते पूल बी की शीर्ष टीम अजरबैजान को 2.5-1.5 से हराकर प्ले ऑफ की उम्मीद को मजबूत कर लिया था पर उसके बाद उज्बेकिस्तान से 3.5-0.5 की हार नें भारत को बाहर होने की कगार पर खड़ा कर दिया था ।

पर पांचवें और अंतिम मुक़ाबले में यूएसए के खिलाफ पहले बोर्ड पर विदित गुजराती नें नीमन हंस मोके को मात दी ।  गुजराती नें नीमन हंस मोके के खिलाफ यादगार बाजी खेली और काले मोहरो से रेटी ओपनिंग में 37चालों में जीत दर्ज की

देखे विदित की जीत का विडियो विश्लेषण 

तीसरे बोर्ड पर सुनील नारायनन नें अकोबियन वरुजहन को पराजित करते हुए भारत को 3-1 से जीत दिला दी।  नारायनन नें अकोबियन वरुजहन को काले मोहरो से नीमजो इंडियन ओपनिंग में 38 चालों में हरा दिया ,दूसरे बोर्ड पर निहाल सरीन और चौंथे बोर्ड पर सेथुरमन नें बाजी ड्रॉ खेलते हुए भारत को 3-1 से जीत दिला दी । 

अब भारत को क्वाटर फाइनल में फ्रांस का सामना करना होगा , अन्य मुकाबलों में चीन से पोलैंड , अजरबैजान से उक्रेन और उज्बेकिस्तान से स्पेन अंतिम चार में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे । 

देखे सभी मुक़ाबले 

 


देखे सभी मुक़ाबले

 

 

 

 




Contact Us