chessbase india logo

23 सालो बाद विश्वनाथन आनंद नें कास्पारोव को हराया

by Niklesh Jain - 11/07/2021

क्रोशिया ग्रांड चैस टूर शतरंज के चौंथे दिन ब्लिट्ज़ के मुक़ाबले अपने साथ वह सब कुछ लेकर आए जिसका शतरंज प्रेमी इंतजार कर रहे थे । भारत के शतरंज प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा मुक़ाबला था पुराने चिर प्रतिद्वंदी और दो पूर्व विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद और रूस के गैरी कास्पारोव के बीच का मुक़ाबला । दो दशक बाद हो रहे इस मुक़ाबले मे आनंद नें कास्पारोव को प्रसिद्ध सिसिलियन नाइडोर्फ़ मे पराजित कर दिया । यह आनंद की 23 साल बाद कास्पारोव पर कोई जीत रही ।  जहां आनंद नें ब्लिट्ज़ के पहले दिन शानदार वापसी की तो कास्पारोव के लिए यह किसी बुरे सपने की तरह साबित हुई और 9 मुकाबलों मे वह सिर्फ एक ड्रॉ हासिल कर सके जबकि उन्हे 8 हार का सामना करना पड़ा । नेपोंनियची अब भी एकल बढ़त पर कायम है जबकि मकसीम लागरेव और अनीश गिरि ठीक उनके पीछे बने हुए है । पढे यह लेख । 

All Photo courtesy of Grand Chess Tour, Lennart Ootes

क्रोशिया ब्लिट्ज़ शतरंज : विश्वनाथन आनंद की शानदार वापसी , गैरी कास्पारोव को भी हराया 

ग्रांड चैस टूर 2021 के तीसरे पड़ाव क्रोशिया ग्रांड चैस टूर रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज के चौंथे दिन शतरंज के सबसे फटाफट फॉर्मेट ब्लिट्ज़ शतरंज के मुक़ाबले खेले गए । तीसरे दिन रैपिड मे खराब प्रदर्शन के बाद ब्लिट्ज़ मे कभी “ लाइटनिंग किड “ के नाम से मशहूर रहे भारत के विश्वनाथन आनंद नें शानदार वापसी की ।

9 राउंड के ब्लिट्ज़ मे उन्होने 4 जीत ,3 ड्रॉ और 2 हार से 5.5 अंक बनाए और ओवरऑल रैंकिंग मे सुधार करते हुए छठे से चौंथे स्थान पर आ गए ।  

खैर सबकी निगाहे थी 20 वर्ष बाद हो रहे दो विश्व चैम्पियन भारत के आनंद और रूस के गैरी कास्पारोव के बीच होने वाले मुक़ाबले पर इसमें उस बार आनंद नें बाजी मारी , दोनों के बीच सिसिलियन नाइडोर्फ़ मे हुए मुक़ाबले मे आनंद नें बेहद आक्रामक खेल मे 30 चालों मे मजबूत बढ़त हासिल कर ली और तीन मिनट के इस मुक़ाबले मे कास्पारोव अपना समय नहीं सम्हाल पाये और मुक़ाबला हार गए

देखे इस जीत का विडियो विश्लेषण 

। इसके बाद जहां आनंद नें पोलैंड के जान डुड़ा ,उक्रेन के अंटोन कोरोबोव और नीदरलैंड के जॉर्डन फॉरेस्ट पर जीत दर्ज की जबकि अजरबैजान के ममेद्यारोव ,फ्रांस के मकसीम लागरेव और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक से बाजी ड्रॉ खेली । आनंद को दो हार रूस के इयान नेपोंनियची और नीदरलैंड के अनीश गिरि के खिलाफ मिली ।

आनंद के सभी मुक़ाबले 

कास्पारोव के लिए शतरंज मे लंबे समय वापसी सुखद नहीं रही और उन्हे 9 राउंड मे से 8 हार का सामना करना पड़ा । 

ब्लिट्ज़ के सभी मुकाबलों का हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर सीधा प्रसारण किया गया 

ब्लिट्ज़ के 9 राउंड के बाद ओवरऑल रैंकिंग मे रूस के इयान नेपोंनियची 17 अंको के साथ सबसे आगे चल रहे है ,

फ्रांस के मकसीम लागरेव 16.5 अंक

, नीदरलैंड के अनीश गिरि 15.5 अंक 

,भारत के आनंद और पोलैंड के जान डुड़ा 14.5 अंको पर ,

अजरबैजान के ममेद्यारोव और

रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक 13 अंक

,उक्रेन के अंटोन कोरोबोव 11.5 अंक, रूस के कास्पारोव और क्रोशिया के इवान सरिक 10.5 अंक 

और नीदरलैंड के वान जोर्डेन फॉरेस्ट 9 अंको पर खेल रहे है । 

देखे ब्लिट्ज़ के सभी मुक़ाबले