chessbase india logo

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप : प्रग्गा की अलीरेजा पर शानदार जीत

by Niklesh Jain - 16/08/2022

यकीन मानिए भारत के सभी युवा खिलाड़ी आने वाले समय मे अपने आपको बहुत ऊंचे स्तर पर ले जाने वाले है कारण साफ है की अभी अभी सम्पन्न हुए शतरंज ओलंपियाड के बाद इन खिलाड़ियों को गज़ब का आत्मविश्वास मिला है और अब वह यह अच्छे से जानते है की वह किसी को भी मात दे सकते है । भारत के 17 वर्षीय ग्रांडमास्टर प्रग्गानंधा  ओलंपियाड के बाद सीधे अपने अगले टूर्नामेंट एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप खेलने मियामी पहुँच गए है, और पहले राउंड मे विश्व नंबर 4 अलीरेजा फिरौजा को बेहतरीन अंदाज मे पराजित करते हुए शानदार शुरुआत भी कर ली है ,प्रग्गानंधा के अलावा पहले दिन मेगनस कार्लसन ,लेवोन अरोनियन ,यान डूड़ा भी जीत दर्ज करने मे सफल रहे । पढे यह लेख  

अलीरेजा को चित्त कर प्रग्गानंधा नें की शानदार शुरुआत 

शतरंज ओलंपियाड में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा अब एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग ले रहे है ,हालांकि यह मुक़ाबला ईस्पोर्ट्स की तरह खेला तो ऑनलाइन जा रहा है पर सभी खिलाड़ी एक ही स्थान पर आमने सामने मौजूद है । खैर साल की सबसे बड़ी पुरूष्कार राशि 210000 यूएस डॉलर वाले इस टूर्नामेंट में भारत के प्रग्गानंधा और  विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के छह और दिग्गज खिलाड़ी भाग ले रहे है । सभी को आपस में एक एक करके राउंड रॉबिन सिस्टम के अनुसार हर दिन चार मुकाबलों का एक राउंड खेलना है । 

अब तक चैम्पियन चैस टूर में आसधारण खेल दिखाते आए भारत के प्रग्गानंधा नें एक बार फिर शानदार शुरुआत करते हुए पहले राउंड में विश्व नंबर 4 फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को पराजित कर दिया । दोनों के बीच हुए पहले मुक़ाबले और तीसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए प्रग्गानंधा नें जीत  दर्ज की जबकि दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से अलीरेजा जीते और इस तरह 3 राउंड के बाद प्रग्गा 2-1 से आगे थे और ऐसे में उन्होने काले मोहरो से अंतिम मुक़ाबला ड्रॉ खेलकर 2.5-1.5 से पहला राउंड जीत लिया ।

अगले राउंड में प्रग्गानंधा के सामने विश्व नंबर 7 नीदरलैंड के अनीश गिरि होंगे 

अन्य परिणामों में नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 3-1 से पराजित किया 

यूएसए के लेवोन अरोनियन नें वियतनाम के ले कुयांग लिम को 2.5-1.5 से मात दी 

तो पोलैंड के यान डूड़ा ने यूएसए के नीमन हंस मोके को 3-1 से पराजित कर टूर्नामेंट की शुरुआत की । 

पहले दिन का लाइव हिन्दी विश्लेषण -

पहले दिन के परिणाम 

पहले दिन के बाद अंक तालिका