chessbase india logo

तेपे सिगमन शतरंज - विदित की मोरोज़ोविच पर जीत

by Niklesh Jain - 08/05/2018

मालमो ,स्वीडन में चल रहे छह दिग्गज ग्रांड मास्टरों के बीच चल रही तेपे सेगमेन शतरंज में शुरुआती पहले तीन राउंड में भारत के युवा सितारे ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें मैच ड्रॉ खेले और ऐसा लग रहा था की टॉप सीड विदित के लिए खिताब जीतना संभव नहीं है लेकिन अंतिम राउंड के ठीक  पहले राउंड में उन्होने रूस के दिग्गज ग्रांडमास्टर अलेक्ज़ेंडर मोरोज़ोविच को पराजित करते हुए अपने खिताब जीतने की उम्मीद कायम रखी है । लगभग बराबर से चल रहे मैच में मोरोज़ोविच की हाथी की एक गलत चाल का फायदा उठाते हुए विदित नें ना सिर्फ यह जीत दर्ज की बल्कि अब अंतिम राउंड में  स्वीडन के जानसन लीनूस के खिलाफ जीत की तलाश होगी और यह जीत उन्हे खिताब भी दिला सकती है ।और आज आपके लिए लेकर आए है हम विदित - मोरोज़ोविच के मैच का हिन्दी विश्लेषण !!

वैसे तो टॉप सीड विदित के मुक़ाबले सभी खिलाड़ियों की रेटिंग काफी कम है पर युवा विदित ऐसे मैच खेलने का निर्णय लेकर यह भी साबित करते है की उन्हे थोड़े खतरे मोल लेने की आदत है । 2707 रेटिंग के विदित के लिए अपनी रेटिंग को बेहतर करना इतना आसान नहीं था और शुरुआती तीन राउंड में उनके ड्रॉ से उन्हे खासा नुकसान हो रहा था पर चौंथे राउंड में मोरोज़ोविच के गलत खेल नें उन्हे एक अदद जीत दिला दी । 

आर्यन तारी vs विदित गुजराती - ड्रॉ रहा मुक़ाबला !

विश्व जूनियर चैम्पियन आर्यन तारी और विदित के बीच एक रोमांचक मुक़ाबला बराबरी पर छूटा  

मैच के बाद दोनों खिलाड़ी विश्लेषण करते हुए - Photo: Macauley Peterson

दूसरे राउंड में मेजबान स्वीडन के निल्स ग्रंडिलिउस से तो तीसरे राउंड में हंगरी के बेंजामिन ग्लेदुरा मैच बराबरी पर खेला

लगातार तीन मैच ड्रॉ खेलने के बाद विदित का खिताब जीतना मुश्किल में +2700 रेटिंग को बचा पाना थोड़ा मुश्किल में नजर आ रहा था 

मोरोज़ोविच - विदित  ( 0-1)

चौथे राउंड  में रूसी मास्टर मोरोज़ोविच पर मिली जीत नें विदित का टूर्नामेंट सफल बना दिया । 

हाथी की एक गलत चाल नें मोरोज़ोविच को भारी नुकसान पहुंचा दिया  । Photo: Macauley Peterson

तो आपके लिए हम लाये है खास हिन्दी विश्लेषण !!

तो क्या आज विदित अंतिम राउंड जीतकर खिताब पर कब्जा जमाएंगे !!

 

 

 

 


Related news: