chessbase india logo

कार्लसन नें जीता ग्रांड टूर ,कारूआना नें लंदन क्लासिक

by Niklesh Jain - 12/12/2017

लंदन में चल रहे ग्रांड चैस टूर के समापन के साथ ही तकरीबन 20 लाख डालर पुरूष्कार राशि वाले ग्रांड चैस टूर 2017 का समापन हो गया । लंदन क्लासिक में जहां प्रारम्भ में ही दो जीत के साथ बढ़त बनाने वाले अमेरिका के फेबियानों कारुआना नें अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी और कार्लसन को हराकर सनसनी मचाने वाले रूस के इयान नेपोमनियची को टाईब्रेक में पराजित करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया वही अंतिम राउंड में विश्व कप विजेता अरोनियन को पराजित करते हुए मेगनस कार्लसन नें ग्रांड चैस टूर का खिताब अपने नाम करते हुए तकरीबन 245000 डालर अपने नाम किए । जन्मदिन के दिन आनंद के लिए शतरंज से अच्छी खबर नहीं आई और वह अंतिम राउंड में वेसली सो से पराजित होकर नौवे स्थान पर रहे । हालांकि 48 वर्ष के आनंद के लिए यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है की वह अभी भी शीर्ष स्तर पर शतरंज खेल रहे है वह पहले ही भारतीय शतरंज को इतना सम्मान दे चुके है की भारत उनका योगदान कभी भुला नहीं सकता ! पढे यह लेख !

 ( All  Pictures: Lennart Ootes )

लंदन ,इंग्लैंड (निकलेश जैन )  लंदन क्लासिक शतरंज का अंततः समापन हो गया और इसके साथ ही वर्ष 2017 के ग्रांड चैस टूर का भी समापन भी हो गया । लंदन क्लासिक का खिताब अमेरिका के फेबियानों कारुआना  नें अपने नाम किया तो ग्रांड चैस टूर का खिताब मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें अपने नाम किया । लगभग 20 लाख डालर ( की इनामी राशि वाले ग्रांड चेस टूर मे इस वर्ष में रैपिड ,ब्लिट्ज़ और क्लासिकल कुल मिलाकर 6 टूर्नामेंट खेले गए और लंदन चैस क्लासिक इसका अंतिम पड़ाव था ।

फीडे केंडीडेट के पहले कारूआना  की यह जीत निश्चित तौर पर पुनः विश्व नंबर 2 बनने पर उनका आत्मविश्वास बढ़ाने वाली साबित होगी 

टाईब्रेक में नेपोमनियची को कारुआना नें  पराजित करते हुए खिताब अपने नाम किया  

 
खैर बात करे लंदन चैस क्लासिक के अंतिम राउंड की तो भारत के विश्वनाथन आनंद को अंतिम राउंड में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और वह अमेरिका के वेसली सो के हाथो पराजित हो गए । अपना 48 वां जन्मदिन मना रहे आनंद के लिए यह हार के साथ ही विश्व शीर्ष से दस से बाहर होने का अंदेशा बढ़ गया है हालांकि इस उम्र में भी विश्व के शीर्ष 10 में जगह बनाए रखना अपने आप में एक बड़ी बात है ।

आनंद नें अपने प्रशंसको को अपने जन्मदिन की बधाई देने के लिए शुक्रिया कहा और कहा की "शतरंज के नजरिए से यह अच्छा दिन नहीं था पर मेरा बेटा अखिल सोचता है की मैं उसके लिए सेंटा लेने के लिए लंदन में हूँ सो इसीलिए मुझे यह काम करना चाहिए आपको कोई अंदाजा है की कहा मुझे मेरे सुटकेस के अनुसार सेंटा मिल सकता है "

 

 

पाँच बार के विश्व चैम्पियन आनंद के जन्मदिन चेसबेस इंडिया नें अपना आधिकारिक लोगो जारी किया !

 

अन्य मुकाबलों में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को , अमेरिका के फेबियानों कारुआना नें इंग्लैंड के माइकल एडम्स को पराजित किया जबकि रूस के सेरजी कर्जाकिन नें अमेरिका के नाकामुरा से तो रूस के नेपोमनियची नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ड्रॉ खेला । 

 

लंदन  क्लासिक की अंक तालिका - अमेरिका के कारुआना 6 अंक बनाकर टाईब्रेक में पहले स्थान पर रहे ,

इस प्रतियोगता में विश्व चैम्पियन को हराने वाले 6 अंक बनाकर  नेपोमनियची  दूसरे स्थान पर रहे ।

विश्व चैम्पियन कार्लसन 5 अंक के साथ टाईब्रेक में तीसरे स्थान पर रहे

जबकि 5 अंक बनाकर मेक्सिम चौंथे तो वेसली सो पांचवे स्थान पर रहे ।

4.5 अंक के साथ नाकामुरा छठे

तो 4 अंक बनाकर अरोनियन सातवे स्थान पर रहे ,

3.5 अंक के साथ कर्जाकिन आठवे ,

3 अंक के साथ आनंद नौवे और

3 अंक के साथ माइकल एडम्स अंतिम दसवें स्थान पर रहे ।

ग्रांड चैस टूर - कुल 41 अंक के साथ कार्लसन पहले स्थान पर रहे और 245000 डॉलर की इनाम राशि पर कब्जा जमाया , 38 अंक के साथ दूसरे स्थान पर मेक्सिम लाग्रेव रहे और उन्हे 208000 डॉलर मिले तो तीसरा स्थान लेवान अरोनियन नें 29 अंक के साथ हासिल किया और तकरीबन 91250 डालर अपने नाम किया । भारत के विश्वानाथन आनंद 15.5 अंको के साथ नौवे स्थान पर रहे और उन्हे 75000 डॉलर पुरूष्कार स्वरूप दिये गए ।   

उम्मीद है की चेसबेस इंडिया टीम इसी तरह शतरंज के विकास में आप सभी पाठको के सहयोग से काम करती रहेगी ! आप सभी हमारे लिए अमूल्य है और अपने सुझाव हमें chessbesindia@gmail.com पर जरूर भेजे !!

लंदन चैस क्लासिक के सभी मैच यहाँ देखे !