chessbase india logo

भारत की हरिका फीडे स्पीड चेस के ग्रां प्री में पहुंची

by Niklesh Jain - 22/06/2020

फीडे द्वारा आयोजित महिला स्पीड शतरंज में भारत की हरिका द्रोणावल्ली अपने तीसरे प्रयास में शानदार प्रदर्शन  के दम पर प्रतियोगिता के तीसरे चरण मे पहुँच गयी है । प्रतियोगिता के फॉर्मेट के अनुसार पहले छह स्विस टूर्नामेंट खेले जा रहे है जिसमें हर दिन शीर्ष 8 खिलाड़ियों के बीच प्ले ऑफ मुक़ाबले खेले जा रहे है और अंतिम बचे 2 खिलाड़ी ग्रां प्री के लिए चयनित किए जा रहे है इस प्रकार कुल 12 खिलाड़ी इस माध्यम से ग्रां प्री पहुंचेंगे जबकि 9 महिला खिलाड़ी सीधे ग्रां प्री में इन खिलाड़ियों के साथ शामिल होकर मुक़ाबले खेलेंगी । भारत से हरिका नें जहां स्विस टूर्नामेंट के जरिये ग्रां प्री में जगह बनाई है तो हम्पी को सीधे इसमें वरीयता दी गयी है । पढे यह लेख 

भारत की नंबर 2 महिला खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली आखिरकार अपने तीसरे प्रयास मे फीडे महिला स्पीड शतरंज के तीसरे पड़ाव मतलब ग्रां प्री के जगह बनाने मे कामयाब हो गयी है । पहले दो मुक़ाबले मे बेरंग नजर आई हरिका तीसरे दिन जैसे चयन होने की मंशा से ही खेलती नजर आई । पहले दो दिन के टूर्नामेंट क्रमशः 5+1 और 3+1  मिनट  के हुए थे जबकि आज बुलेट शतरंज मतलब 1+1 मिनट के मुक़ाबले मे हरिका नें पहले तो शीर्ष 8  मे जगह बनाई उनके अलावा उक्रेन की नतालिया ज़्हुखोवा ,पेरी की कोरी देसी ,रूस की गुनिना वालेंटीना ,जॉर्जिया की नाना दगनिडजे और निनों खोमेरकी ,रूस की अलिना काशलिन्सकाया और अजरबैजान की गुनय मममदजड़ा भी प्ले ऑफ मे जगह बनाने मे कामयाब रही ।


प्ले ऑफ मुक़ाबले मे हरिका नें पहले रूस की गुनिना वालेंटीना को 2-0 से मात देते हुए शीर्ष चार मे जगह बनाई

और उसके बाद रूस की ही अलिना काशलिन्सकाया को 2-0 से हराकर ग्रां प्री मे पहुँचने वाली पहली भारतीय बन गयी है ।

वहींअजरबैजान की गुनय मममदजड़ा नें  पहले उक्रेन की नतालिया ज़्हुखोवा को 2-0 से और फिर जॉर्जिया की नाना दगनिडजे को मात देते हुए ग्रां प्री मे प्रवेश कर लिया ।

इससे पहले पदमिनी और वैशाली ग्रां प्री पहुँचने से चूकी 

पहले स्विस मे भारत की पदमिनी राऊत नें शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले पहले प्ले ऑफ मे बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा को 2-1 से मात देते हुए अंतिम चार मे जगह बना ली जबकि अन्य मुकाबलों मे उसेनिया नें टोखिर्जोनोवा को ,गुनिना नें पोलिना को तो निंग नें गोरयाचकिना को मात देते हुए अंतिम चार मे जगह बनाई और अब बात थी अंतिम दो स्थान की जिसमें भारत की पदमिनी को अन्ना उसेनिया के हाथो 2-0 से हार का सामना करना पड़ा जबकि गुनिना वालेंटीना को चीन की निंग के हाथो 2-0 से हार मिली और इस तरह पहले दिन की समाप्ती पर चीन की निंग काइयू और उक्रेन की अन्ना उसेनिया स्पीड महिला शतरंज के तीसरे दौर मे पहुँच गयी ।

तो दूसरे स्विस मुक़ाबले मे भारत की पदमिनी राऊत नें शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले पहले प्ले ऑफ मे बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा को 2-1 से मात देते हुए अंतिम चार मे जगह बना ली जबकि अन्य मुकाबलों मे उसेनिया नें टोखिर्जोनोवा को ,गुनिना नें पोलिना को तो निंग नें गोरयाचकिना को मात देते हुए अंतिम चार मे जगह बनाई और अब बात थी अंतिम दो स्थान की जिसमें भारत की पदमिनी को अन्ना उसेनिया के हाथो 2-0 से हार का सामना करना पड़ा जबकि गुनिना वालेंटीना को चीन की निंग के हाथो 2-0 से हार मिली और इस तरह पहले दिन की समाप्ती पर चीन की निंग काइयू और उक्रेन की अन्ना उसेनिया स्पीड महिला शतरंज के तीसरे दौर मे पहुँच गयी है ।

कोनेरु हम्पी आएंगी ग्रां प्री मे नजर 


भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी और विश्व नंबर 2 कोनेरु हम्पी को ग्रां प्री के चरण के लिए सीधे वरीयता दी गयी है तो इस प्रकार अब तक हम्पी और हारिका का खेलना तय हो चुका है