chessbase india logo

तेपे सिगमन - हरिकृष्णा बने उपविजेता ! निहाल नें रचा इतिहास !

by Nitesh srivastava - 10/05/2019

स्वीडन के मालमो में खेले गए तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब इग्लैंड के ग्रांडमास्टर गाविन जोन्स ने सात राउण्ड के मैच में पांच अंक हासिल कर अपने नाम कर लिया। गाविन जोन्स ने अपना कोई भी मैच नहीं गंवाते हुए चार मैचों में ड्रा और तीन मैचों में जीत दर्ज की। वही प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर रहे टॉप सीडेड भारतीय खिलाड़ी पी हरिकृष्णा अपने आखिरी के दोनों मैच ड्रा कराकर महज आधे अंकों से विजेता बनने से चूक गए। हालांकि उन्होंने पांच ड्रा और दो मैचों में जीत दर्ज कर 4.5 अंक हासिल कर उपविजेता बनने का गौरव हासिल कर किया। हरिकृष्णा इस पूरे प्रतियोगिता में अपराजित रहे। पूरी प्रतियोगिता विश्व के आठ बेतहरीन खिलाड़ियों के बीच खेली गई। पर अगर प्रतियोगिता भारत के लिए एक गर्व का बड़ा मौका लेकर आयी तो उसका कारण रहे नन्हें निहाल सरीन जिन्होने इस प्रतियोगिता के बाद आखिरकार 2600 का आंकड़ा पार कर लिया ऐसा कारनामा करने वाले वह भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है । पढ़े नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट

तेपे सिगमन शतरंज- इग्लैंड के गाविन जोन्स ने जीता खिताब, हरिकृष्णा बने उपविजेता

युवा निहाल ने रच दिया इतिहास, भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा

तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैम्पियनशिप में 14 वर्षीय भारतीय युवा ग्रांडमास्टर निहाल सरीन (2598) ने इतिहास रचते हुए सभी भारतीय शतरंज प्रेमियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। यह इतिहास उन्होंने प्रतियोगिता के समापन के बाद अपनी रेटिंग को 2600 पर पहुंचा कर रचा है। यह कारनामा उन्होंने महज 14 वर्ष और 10 माह में किया है। ग्रांडमास्टर रहते हुए ऐसा करने वाले वह विश्व के दूसरे तथा भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है।

इस स्तर के मैच में +2.4 करने के लिए भी आपको कैसा प्रदर्शन करना होता है इसे देखकर आप 2600 अंक तक पहुँचने के कारनामे की अहमियत समझ सकते है 

इसी के साथ उन्होंने 15 वर्ष 11 माह में यह उपलब्धि हासिल करने वाले हमवतन ग्रांडमास्टर परिमार्जन नेगी को पीछे छोड़ दिया है।

 

प्रतियोगिता में उनके प्रदर्शन की बात करे तो उन्होंने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। सात राउण्ड के मैच में उन्होंने चार बेहतरीन ग्रांडमास्टरों को बराबरी पर रोक दिया और एक शानदार जीत उन्होंने विश्व जूनियर चैम्पियन ईरान के परहम मघसूदलू के खिलाफ दर्ज की। टूर्नामेण्ट में उनकी परफारमेंस रेटिंग 2623 रहीं। इस चैम्पियनशिप में उन्होंने 3 अंक बनाये। अपने प्रदर्शन से उन्होंने बता दिया वह विश्व पटल के शीर्ष दरवाजे पर दस्तक देने के लिए वह अपने खेल और अपनी मानसिक स्थिति को पूरी तरह से मजबूत करने में जी जान से जुट चुके हैं।

शुरुआत से ही अच्छा खेल दिखाने वाले  इग्लैंड के ग्रांडमास्टर गाविन जोन्स 3 जीत और 4 ड्रॉ के साथ 5 अंक बनाकर विजेता बने 

हरिकृष्णा की लय बरकरार !!

प्रतियोगिता में हरिकृष्णा उपविजेता रहे । अंतिम राउंड में उन्होने सबसे आगे चल रहे इंग्लैंड के  गाविन जोन्स से ड्रॉ खेला और कुल मिलाकर अपनी रेटिंग में 3 अंक और जोड़े । शेनज़ेन मास्टर्स से लय में लौटे हरिकृष्णा नें प्रतियोगिता के राउंड 3 और 4 में शानदार जीत दर्ज की । सबसे खास बात तो यह की उनकी जीते कुछ ऐसे बेहतरीन एंडगेम से आ रही है जो काफी मुश्किल माना जाता है । मेगनस कार्लसन भी उनके खेल की तारीफ कर चुके है अब देखना होगा की हरिकृष्णा इस बार फिर विश्व टॉप 10 की और कितनी तेजी से जगह बनाते है !

आज जब हम यह लेख लिख रहे है हरिकृष्णा अपना 33 वां जन्मदिन मना रहे है उन्हे जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई !

जिस अंदाज में हरी खेल; रहे है वर्ष 2019 उन्हे के बार फिर विश्व टॉप 10 तक पहुंचा सकता है !

प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर चौथी वरियता खिलाड़ी स्वीडन के नील्स ग्रान्डेलीयस रहे। उन्होंने चार अंक अर्जित किए। चौथे स्थान पर 3.5 अंक बनाकर जर्मनी के डाइटर निसपिएन रहे। पांचवे स्थान पर विश्व जूनियर चैम्पियन ईरान के परहम मघसूदलू रहे। इन्होंने तीन अंक हासिल किए। हालांकि प्रतियेगिता में वह अपने खेल के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। उन्होंने मात्र एक मैच में ही जीत दर्ज की जो स्वीडन के ग्रांडमास्टर के खिलाफ रही। छठवें स्थान पर इतिहार रचते हुए भारतीय युवा ग्रांडमास्टर निहाल सरीन रहे। उन्होंने तीन अंक बनाये। जिसमें एक जीत विश्व जूनियर चैम्पियन के खिलाफ रही। सातवें स्थान पर 2.5 अंक बनाकर क्रोसिया के इवान सरीक रहे। आठवें स्थान पर स्वीडन केपेर्ससोन टाइगर रहे। इन्होंने 2.5 अंक हासिल किए।

फ़ाइनल रैंकिंग 

देखे अब तक के सभी मैच 

 


Related news:
निहाल का कमाल, जूनियर विश्व चैम्पियन को दी मात

@ 08/05/2019 by नितेश श्रीवास्तव (hi)

Contact Us