chessbase india logo

सिंगल विंडो रजिस्ट्रेशन - एआईसीएफ़ का बड़ा कदम

by Niklesh Jain - 04/03/2021

जब भी कोई नया खिलाड़ी शतरंज से जुड़ता है तो उसे यह बात सबसे पहले परेशान करती है की कैसे वो जिला संघ , राज्य संघ और फिर अखिल भारतीय शतरंज संघ से पंजीकृत हो सकता है । अधिकतर लोग इस पूरी प्रक्रिया का कभी हिस्सा नहीं बन पाते क्यूंकी आज भी जिला स्तर से लेकर विभिन्न  स्तर तक जानकारी और सक्रियता का अभाव सामने आता है । हालांकि अब ऐसा लगता की इस बड़ी बाधा को हल निकाल लिया गया है । अखिल भारतीय शतरंज संघ के नए कार्यकाल मे लगातार कुछ बड़े निर्णय लिए जा रहे है और खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से जुड़ा एक बड़ा निर्णय 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा । दरअसल एक ही बार मे खिलाड़ी जिला स्तर से लेकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर तक पंजीकृत हो जाएगा आखिर कैसे होगा यह सब आइये जानते है इस लेख मे

अखिल भारतीय संघ के नए नियम के अनुसार जो भी खिलाड़ी अखिल भारतीय शतरंज संघ से पंजीकृत होगा वह एक ही बार मे अपने राज्य और जिला से भी पंजीकृत हो जाएगा । 

मतलब जब आप किसी टूर्नामेंट मे जाएँगे तो आपको अलग अलग फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी 

और आपको टूर्नामेंट की लंबी कतारों मे भी नहीं समय लगाना होगा 

अखिल भारतीय शतरंज संघ के सचिव भारत सिंह चौहान नें कुछ दिन पहले इसकी घोषणा की थी और इसके  विस्तृत जानकारी जारी की गयी है 

इस नियम के अनुसार 1 अप्रैल से आप एआईसीएफ़ की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इसके लिए आपको सालाना 250 रुपेय देने होंगे लेकिन इसके बाद आपको राज्य और जिला संघ को अलग से पंजीकृत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी  मतलब आप अपने ही आप इन दोनों से जुड़ जाएँगे । बड़ी बात यह ही की 250 रुपेय की राशि मे राज्य को 125 रुपेय मिलेंगे जबकि उन्हे इसमे से 50 रुपेय जिला संघ को देना होगा और इस प्रकार एआईसीएफ़ को 125 , राज्य संघ को 75 और जिला संघ को 50 रुपेय की राशि प्राप्त होगी और इस तरह ना सिर्फ फायदा खिलाड़ियों को होगा बल्कि जमीनी स्तर तक संघठनों को खेल के विकास के लिए पैसे की मदद पहुंचेगी । 

एक अप्रैल से इस लिंक पर आप अपना पंजीकरण कर सकते है