chessbase india logo

कार्लसन नें लगातार तीसरी बार जीता "नॉर्वे शतरंज "

by Niklesh Jain - 18/09/2021

तो जैसी की उम्मीद की जा रही थी विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें नॉर्वे शतरंज का लगातार तीसरा खिताब जीतकर हैट्रिक लगा ही दी । अंतिम मुक़ाबले में विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के इयान नेपोंनियची के साथ खेला गया उनका मुक़ाबला अनिर्णीत रहा और अब सीधे ये खिलाड़ी विश्व चैंपियनशिप में टकराएँगे । अंतिम दिन अलीरेजा फिरौजा भी शानदार खेले और रिचर्ड रापोर्ट को हराते हुए अपने खेल जीवन की सर्वोच्च रेटिंग 2770 के साथ पहली बार विश्व टॉप 10 में नौवे स्थान पर पहुँच गए , पूरा टूर्नामेंट शानदार खेले रिचर्ड आखिरी राउंड हारकर भी विश्व टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे । पढे यह लेख 

मेगनस कार्लसन बने नॉर्वे शतरंज 2021 के विजेता , लगाई ख़िताबी हैट्रिक 

नॉर्वे क्लासिकल शतरंज 2021 के नौवे राउंड मे मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें रूस के इयान नेपोंनियची के खिलाफ अंतिम राउंड मे काले मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में क्लासिकल मुक़ाबला ड्रॉ खेला और फिर टाईब्रेक अरमागोदेन जीतकर टूर्नामेंट का समापन किया साथ ही 19.5 अंको के अधिकतम स्कोर के साथ खिताब अपने नाम कर लिया ।

इस तरह लगातार तीन बार यह खिताब जीतने वाले कार्लसन पहले खिलाड़ी बन गए है साथ ही सबसे ज्यादा 4 बार भी यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड उन्होने बना दिया है ।

अंतिम दिन कार्लसन को उनके निकटतम प्रतिद्वंदी हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट की फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से हारने का भी फायदा मिला

देखे अलीरेजा की शानदार जीत का विडियो विश्लेषण 

एक अन्य मुक़ाबले में रूस के सेरगी कार्याकिन नें नॉर्वे के आर्यन तारी को क्लासिकल मुक़ाबला ड्रॉ खेलने के बाद टाईब्रेक में पराजित किया ।

कुल 10 राउंड के बाद कार्लसन 19.5 अंक के साथ पहले ,अलीरेजा अंतिम मैच जीतकर 18 अंको के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि रिचर्ड 16.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । नेपोंनियची 12 अंक के साथ चौंथे  , सेरगी 10 अंक के साथ पांचवें और आर्यन 7 अंको के साथ अंतिम स्थान पर रहे । 


प्रतियोगिता का असर विश्व रैंकिंग पर भी पड़ा । विश्व चैम्पियन कार्लसन 2854 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कायम है जबकि नेपोंनियची को 10 अंको का नुकसान हुआ है हालांकि 2782 अंको के साथ वह चौंथे स्थान पर कायम है, अलीरेजा 2770 अंको के साथ पहली बार विश्व टॉप 10 में शामिल होकर अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौवे स्थान पर पहुँच गए है जबकि अंतिम राउंड हारकर भी रिचर्ड 2770 रेटिंग के साथ पहली बार दसवें स्थान पर पहुँच गए है । सेरगी कार्याकिन 14 अंको को खोकर विश्व रैंकिंग में 4 स्थान नीचे 18वे स्थान पर जा पहुंचे है ।