chessbase india logo

मेगनस इनविटेशनल - नेपो और अनीश ? कौन बनेगा सरताज ?

by Niklesh Jain - 21/03/2021

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के लिए अब ख़िताबी जीत अब एक लंबा चलने वाला बुरा सपना बन चुका है और इस बार जब मेगनस इनविटेशनल मे लग रहा था की वह लय मे लौट आए है रूस के इयान नेपोंनियची नें उनके विजय रथ को ध्वस्त करते हुए फाइनल मे प्रवेश कर लिया । वही अनीश गिरि नें लगातार दूसरे दिन वेसली सो को मात देते हुए धमाकेदार अंदाज मे फाइनल मे जगह बना ली थी। अब दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले दिन हुए फाइनल मे बेहतर स्थिति के बाद भी अनीश बढ़त नहीं बना पाये और ऐसे मे जब पहला दिन 2-2 से बराबरी पर रहा है तो दूसरे दिन के मैच ही निर्णायक बन गए है । वही फाइनल मे ना पहुँचने का गुस्सा कार्लसन नें वेसली सो के उपर निकाला और 3-1 से उन्हे हराकर पहले दिन बढ़त कायम कर ली है । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर शतरंज – नेपोंनियची और अनीश कौन बनेगा सरताज ?

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव मेगनस इन्विटेशनल शतरंज के फाइनल मे अब अंतिम और निर्णायक मुक़ाबला खेला जाएगा । विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन को मात देकर फाइनल पहुंचे रूस के इयान नेपोमनियाची और विश्व 960 शतरंज चैम्पियन यूएस के वेसली सो को पराजित कर ख़िताबी मुक़ाबला खेल रहे नीदरलैंड के अनीश गिरि के बीच बेस्ट ऑफ टू फाइनल का पहला दिन 2-2 से बराबरी पर छूटा है और ऐसे मे अब दूसरे दिन अंतिम चार रैपिड मे जो भी खिलाड़ी 2.5 अंक बना लेगा वही इस 1,50,000 अमेरिकन डॉलर की पुरुष्कार राशि वाले टूर्नामेंट को जीत लेगा, अगर रैपिड से भी निर्णय नहीं हुआ तो फिर विजेता का फैसला ब्लिट्ज और अरमागोदेन टाईब्रेक से होगा । 

पहले दिन के मैच अनीश के पक्ष मे जाते जाते भी बराबरी पर ही छूटे 

वही तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले मे मेगनस कार्लसन नें वेसली सो को एकतरफा मुक़ाबले मे 3-1 से पराजित करते हुए बढ़त कायम कर ली । वैसे पाँच टूर्नामेंट मे यह तीसरा मौका रहा है जब कार्सलन खिताब के फाइनल मे भी जगह नही बना सके है। 


देखे सभी मुक़ाबले