chessbase india logo

अनीश गिरि बने मेगनस इनविटेशनल विजेता

by Niklesh Jain - 22/03/2021

पिछले कुछ समय से लगातार बेहतर होते जा रहे नीदरलैंड के अनीश गिरि नें आखिरकार ऑनलाइन शतरंज के सबसे कड़े टूर्नामेंट मेगनस इनविटेशनल का खिताब अपने नाम कर दिया । सेमी फाइनल मे विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन को मात देकर फाइनल मे पहुंचे रूस के इयान नेपोंनियची के ख़िताबी जीत के स्वपन को तोड़ते हुए अनीश गिरि नें यह खिताब हासिल किया । अनीश और नेपो के दोनों दिन के बाद स्कोर 2-2 रहा था और ऐसे मे हुए टाईब्रेकर मे अनीश नें 2-0 की शानदार जीत से शानदार पहला स्थान हासिल किया और नेपो को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा । यूएस के वेसली सो को मात देकर मेगनस कार्लसन नें तीसरे स्थान पर रहकर टूर्नामेंट खत्म किया । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर शतरंज – नीदरलैंड के अनीश गिरि बने विजेता

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव मेगनस इन्विटेशनल के ख़िताबी फाइनल मुक़ाबले मे रूस के इयान नेपोंनियची को टाईब्रेक मे 2-0 से मात देते हुए नीदरलैंड के अनीश गिरि नें टूर में अपनी पहली ख़िताबी जीत हासिल की । दोनों के बीच फाइनल के पहले दिन चारों रैपिड ड्रॉ रहने से स्कोर 2-2 था और दूसरे दिन हुए चार रैपिड मुकाबलों में एक अनीश नें तो एक नेपोंनियची नें जीता जबकि दो मुक़ाबले ड्रॉ रहने से एक बार फिर स्कोर 2-2 से टाई रहा ।

ऐसे में टाईब्रेक में दो ब्लिट्ज़ मुक़ाबले हुए जिसमें पहले मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए सिसिलियन ओपनिंग में अनीश नें 32 चालों में जीत दर्ज कर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली जबकि दूसरे मैच में अनीश नें काले मोहरो से खेलते हुए नीमजोविच लारसन ओपेनिंग को 42 चालों में ध्वस्त करते हुए 2-0 से टाईब्रेक जीत लिया और खिताब अपने नाम किया ।

विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले में यूएस के वेसली सो को लगातार दो दिन 3-1 और 2-1 से पराजित करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया ।

 

देखे सभी मुक़ाबले