chessbase india logo

फीडे कैंडीडेट R7 - मेक्सिम की जीत से बढ़ा रोमांच पर कोरना के चलते टूर्नामेंट रोका गया

by Niklesh Jain - 26/03/2020

मौजूदा समय में विश्व शतरंज का एकमात्र टूर्नामेंट फीडे कैंडीडेट भी कुछ देर पहले ही कोरोना के प्रभाव के चलते रोक दिया गया है । दरअसल रूस सरकार नें 27 मार्च से रूस आने जाने वाली सभी विमान सेवाओं तो रोकने का निर्णय लिया है ऐसे में फीडे नें खिलाड़ियों की सुरक्षित घर वापसी को ध्यान में रखते है फिलहाल टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया है । खैर इससे पहले मेक्सिम लागरेव नें सातवे राउंड में इयान नेपोमनियाची को हराकर सयुंक्त बढ़त हासिल की साथ ही साथ प्रतियोगिता को रोमांचक बना दिया था जबकि तीन अन्य मुक़ाबले ड्रॉ रहे थे । फीडे के अनुसार टूर्नामेंट इसी स्थिति के बाद से मतलब 8 राउंड से 14 राउंड तक इन्ही खिलाड़ियों के साथ खेला जाएगा । पढे लेख 

कोरोना वायरस नें आखिर फीडे कैंडीडेट टूर्नामेंट को भी रुकवा दिया और इसके साथ ही अब शतरंज का कोई भी टूर्नामेंट दुनिया में नहीं खेला जा रहा है । पूरी दुनिया में खेल के सभी आयोजन पहले ही रद्द हो चुके थे और शतरंज का यह टूर्नामेंट ही अब तक चल रहा था जिस पर कई खिलाड़ी पहले ही विरोध जता चुके थे पर आखिरकार फीडे नें इसे रोकने की घोषणा कर ही दी 

FIDE stops

Official announcement - Starting March 27, 2020, Russia interrupts air traffic with other countries without indicating any time frames. In this situation FIDE President decided to stop the tournament.https://www.fide.com/news/462 

View image on Twitter
195 people are talking about this

 

I hope at least now @FIDE_chess will accept responsibility and apologize to the whole chess community for not postponing the World Senior Team in Prague as well as in Yekaterinburg. What happens to @rajachess now?

31 people are talking about this

 

It was clear the Candidates would stop at some point. But the break will feel much better as MVL is in the lead!

See Romain Edouard's other Tweets

 

Fairest thing would be to finish this tournament at a later date, and then seed Radjabov through to the next one in 2022 automatically.

See Daniel Gormally's other Tweets

देखे शतरंज समाचार इसी बारे में 


इससे पहले राउंड 7  खेला गया आइये देखते है क्या कुछ हुआ 

फीडे कैंडीडेट शतरंज –मेक्सिम लाग्रेव नें रोका नेपोमनियाची का विजयरथ 

मॉस्को ,रूस मे एक दिन के विश्राम के बाद शुरू हुए फीडे कैंडीडेट शतरंज टूर्नामेंट में सातवा राउंड खेला गया और सबकी नजरे थी रूस के इयान नेपोमनियाची जो लगातार जीत के साथ सबसे आगे चल रहे थे पर वह तीसरी जीत से चूक और राउंड 7 में फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से हार गए ।

सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए मेक्सिम लाग्रेव नें फ्रेंच ओपनिंग के विनावर वेरियेसन में 42 चालों में नेपोमनियाची को हराने के साथ ही बढ़त में उनकी बराबरी हासिल कर ली ।

अन्य तीन मुक़ाबले ड्रॉ रहे । दूसरे बोर्ड पर अमेरिका के फबियानों नें सफ़ेद मोहरो से चीन के वांग हाओ से मुक़ाबला खेला ,पेट्रोफ डिफेंस में हुआ यह मुक़ाबला ऊंट और घोड़े के एंडगेम में 41 चालों में अनिर्णीत रहा । 

तीसरे बोर्ड पर चीन के डिंग लीरेन सफ़ेद मोहरो से बहुत कोशिश के बाद भी रूस के अलेक्सींकों किरिल से पार नहीं पा सके दोनो के बीच क्लोज़ केटलन में हुआ मुक़ाबला हाथी के एंडगेम में 40 चालों में बेनतीजा रहा । 

चौंथे बोर्ड पर नीदरलैंड के अनीश गिरि और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के बीच भी मुक़ाबला अनिर्णीत रहा इंग्लिश ओपेनिंग में दोनों के बीच भी मुक़ाबला हाथी के एंडगेम में 40 चालों में ड्रॉ रहा । 

अब ऐसे में जब 14 में से 7 राउंड हो चुके है देखना होगा की अंतिम 7 राउंड में कैसे परिणाम सामने आते है । फिलहाल मेक्सिम और नेपोमनियाची 4.5 अंक ,फबियानों ,ग्रीसचुक ,अनीश और वांग 3.5 अंक तो डिंग और अलेक्सींकों 2.5 अंक पर खेल रहे है

देखे राउंड 7 तक के सभी मुक़ाबले 

 


Related news:
फिर शुरू होगा फीडे कैंडीडेट टूर्नामेंट 2020 !

@ 09/09/2020 by Niklesh Jain (hi)
"हम खिलाड़ियों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित कर रहे हैं"- फीडे प्रेसिडेंट आर्कादी द्वारकोविच

@ 27/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट R6 - नेपोमनियाची नें तोड़ी चीन की दीवार

@ 23/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट R4&5 - नेपोमनियाची नें बनाई बढ़त

@ 22/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
Out-Preparing the Candidates with Fat Fritz Part 1

@ 21/03/2020 by Tanmay Srinath (en)
कैंडीडेट R3: दो हार के बाद डिंग लीरेन का पलटवार

@ 20/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट R2: फबियानों और मेक्सीम की पहली जीत

@ 19/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट R1: इयान और वांग की जीत जीत से शुरुआत

@ 18/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट 2020 का हुआ शुभारंभ:देखे LIVE

@ 17/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट - 1950 से 2020 तक का सफर

@ 15/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट 2020 - कोरोनो के साये में कौन बनेगा विजेता ?

@ 14/03/2020 by Niklesh Jain (hi)